Top
Home > खेल > क्रिकेट > EngvsInd : इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया, सीरीज पर किया कब्जा

EngvsInd : इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया, सीरीज पर किया कब्जा

EngvsInd : इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया, सीरीज पर किया कब्जा

लीड्स। जो रूट के शानदार शतकीय पारी (नाबाद 100) और कप्तान इयोन मोर्गन के बेहतरीन अर्धशतकीय पारी (नाबाद 88) की बदौलत इंग्लैंड ने तीसरे और निर्णायक एकदिवसीय मुकाबले में भारत को 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 44.3 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने पहला एकदिवसीय 8 विकेट से जीता था,जबकि इंग्लैंड की टीम ने दूसरे एकदिवसीय में भारत को 86 रन से हराया था।

256 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को सलामी बल्लेबाज जेम्स विंस और जॉनी बेयरस्टो ने तेज शुरूआत दिलाई और पांचवें ओवर तक टीम का स्कोर 43 रन तक पहुंचा दिया। भारत को पहली सफलता तेज गेंदबाज शर्दुल ठाकुर ने दिलाई। 43 के कुल स्कोर पर उन्होंने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे बेयरस्टो को सुरेश रैना के हाथों कैच करवाया। बेयरस्टो ने 13 गेंदों पर 30 रन बनाए। 74 के कुल स्कोर पर जेम्स विंस रन आउट हो गए। विंस ने 27 गेंदों का सामना करते हुए 27 रन बनाए। इसके बाद रूट और मोर्गन ने रनों की नाबाद साझेदारी कर इंग्लैंड को 8 विकेट से जीत दिला दी। भारत की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने एकमात्र विकेट लिया।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और 13 के कुल स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 13 के कुल स्कोर पर 02 रन बनाकर डेविड विली की गेंद पर मार्क वुड को कैच थमा बैठे। 84 के कुल स्कोर पर भारतीय टीम का दूसरा विकेट शिखर धवन के तौर पर गिरा। धवन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और कप्तान विराट के साथ मिलकर उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। 49 गेंदों पर 44 रन बनाकर धवन रन आउट हो गए।

दिनेश कार्तिक को 125 के कुल स्कोर पर आदिल रशीद ने क्लीन बोल्ड कर दिया। कार्तिक ने 22 गेंदों का सामना करते हुए 21 रन बनाए। 156 के कुल स्कोर पर कप्तान विराट कोहली का विकेट गिरा। कोहली ने 72 गेंदों का सामना करते हुए 71 रन की साहसिक पारी खेली। वो आदिल रशीद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। सुरेश रैना के तौर पर आदिल रशीद ने अपना तीसरा विकेट पूरा किया। एकदिवसीय श्रृंखला में लगातार फ्लॉप चल रहे रैना ने इस अहम मुकाबले में निराश किया और सिर्फ एक रन बनाए। 158 के कुल स्कोर पर रैना का कैच रूट ने लपका। 194 के कुल स्कोर पर भारतीय टीम का छठा विकेट गिरा। मार्क वुड ने हार्दिक पांड्या को अपनी गेंद पर बटलर के हाथों विकेट के पीछे कैच करवाया। पांड्या ने 21 गेंदों पर 21 रन बनाए। टिककर खेल रहे धोनी 46वें ओवर में 221 के कुल स्कोर पर 42 रन बनाकर आउट हो गए। डेविड विली की गेंद पर धोनी बटलर को कैच देकर सातवें विकेट के रूप में आउट हुए। 256 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार डेविड विली की गेंद पर 21 रन बनाकर बेयरस्टो को कैच देकर आठवें विकेट के रूप में आउट हुए।

इंग्लैंड की तरफ से आदिल राशिद और डेविड विली ने तीन और मार्क वुड ने 1 विकेट लिया।

इस मैच के लिए इंग्लैंड की टीम में एक बदलाव किया गया है। सलामी बल्लेबाज जेशन रॉय की जगह जेम्स विंस को इंग्लिश टीम में शामिल किया गया है। रॉय दूसरे एकदिवसीय मैच में सुरेश रैना का कैच लेते वक्त चोटिल हो गए थे।

भारतीय टीम की बात करें तो टीम में तीन बदलाव किये गए हैं। भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है,जबकि केएल राहुल, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव को बाहर रखा गया ।

Updated : 2018-07-18T06:39:22+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top