Home > शिक्षा > प्रकाश जावड़ेकर ने कहा - इंप्रिंट-2 के तहत 112 करोड़ रुपये के 122 नए शोध प्रस्ताव मंजूर

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा - इंप्रिंट-2 के तहत 112 करोड़ रुपये के 122 नए शोध प्रस्ताव मंजूर

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा - इंप्रिंट-2 के तहत 112 करोड़ रुपये के 122 नए शोध प्रस्ताव मंजूर
X

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए इंप्रिंट-2 के तहत 112 करोड़ रुपये की लागत से 122 नए शोध परियोजना प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। इसमें ऊर्जा, सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, उन्नत सामग्री, आईसीटी और सुरक्षा व रक्षा क्षेत्र शामिल हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को एक बयान में कहा, 2145 प्रस्तावों में से इंप्रिंट (इम्पैक्टिंग रिसर्च इनोवेशन एण्ड टेक्नोलॉजी)-2 के तहत वित्त पोषण के लिए 122 सर्वश्रेष्ठ प्रस्तावों का चयन किया गया। उन्होंने कहा कि इंप्रिंट-2 की सर्वोच्च समिति की शनिवार को नई दिल्ली में हुई बैठक में इन प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई।

उन्होंने कहा कि मंजूर किये गए 122 नए इंप्रिंट परियोजनाओं में 81 उद्योग द्वारा प्रायोजित हैं। यह उद्योग-अकादमिक सहयोग अनुसंधान में उत्कृष्टता लाएगा। उन्होंने कहा कि अनुसंधान परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी और निष्कर्ष निकालने के लिए इस साल अक्टूबर मास में ज्ञान पोर्टल लॉन्च किया जाएगा।

जावड़ेकर कहा कि चयनित नए शोध परियोजना प्रस्तावों में 35 आईसीटी, 18 एडवांस्ड मैटीरियल्स, 17 हेल्थकेयर प्रौद्योगिकी, 12 ऊर्जा सुरक्षा, 11 सुरक्षा और रक्षा, 9 सस्टेनेबल हैबिटैट, 7 जल संसाधन और नदी प्रणाली, 5 पर्यावरण और जलवायु, 4 विनिर्माण और 4 नैनो प्रौद्योगिकी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इंप्रिंट प्रस्ताव अब सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए खुले हैं। उन्होंने कहा कि निजी संस्थानों के आने से इसमें प्रतिस्पर्धा की भावना आ रही है।

Updated : 5 Aug 2018 5:27 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top