Top
Home > शिक्षा > एएमयू को भारत में मिला दूसरा स्थान, डीयू और बीएचयू इस रैंक में काफी पीछे

एएमयू को भारत में मिला दूसरा स्थान, डीयू और बीएचयू इस रैंक में काफी पीछे

एएमयू को भारत में मिला दूसरा स्थान, डीयू और बीएचयू इस रैंक में काफी पीछे
X

नई दिल्ली। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी,अलीगढ़(एएमयू) को देशभर के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में दूसरी स्थान पर आंका गया है। ऐसा किसी राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी ने नहीं बल्कि एक अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग एजेंसी ने यह रैंकिंग जारी की है।

"यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट" ने अपनी "बेस्ट ग्लोबल यूनिवर्सिटीज रैंकिंग-2019" की सूची में एएमयू को दूसरे स्थान पर रखा है। साथ ही एजेंसी ने एएमयू के गणित विभाग को भारत के तमाम विश्वविद्यालयों और संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ करार दिया है। उसके अनुसार, एएमयू का गणित विभाग दुनिया में 154वें स्थान पर है।

इसी प्रकार, विश्व रैंकिंग बॉडी ने एएमयू में जीव विज्ञान और जैव रसायन विज्ञान(बॉयोकेमेस्ट्री)के अध्ययनों को भी भारतीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों में अव्वल और विश्व रैंकिंग में 294वें स्थान पर रखा है। इसके अलावा, इस सूची में यूनिवर्सिटी के भौतिक एवं रसायन विज्ञान को भी वैश्विक सूची में 465वें और 518वें स्थान पर रखा गया है। इस सूची में देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शुमार दिल्ली विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय भी एएमयू अलीगढ़ से पीछे हैं।

एमयू के कुलपति, प्रोफेसर तारिक मंसूर ने इस उपलब्धि पर खुशी ज़ाहिर की है। उन्होंने इस सफलता पर विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों और छात्रों, विशेष रूप से गणित विभाग और जीव विज्ञान विभाग को बधाई दी है, जिसने भारत और विदेशों में विश्वविद्यालय की महत्ता को बढ़ाया है। उन्होंने भविष्य में यूनिवर्सिटी से जुड़े सदस्यों और छात्रों से सभी संभावित सुधारों के लिए कड़ी मेहनत करने का आग्रह किया। (हि.स.)

Updated : 21 Dec 2018 11:58 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top