Top
Home > शिक्षा > 10वीं व 12वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों को बड़ी राहत

10वीं व 12वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों को बड़ी राहत

10वीं व 12वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों को बड़ी राहत
X

धर्मशाला/स्वदेश वेब डेस्क। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने छात्रों को टीओसी (ट्रांसफर ऑफ क्रेडिट) का लाभ देने का निर्णय लिया है जिससे छात्रों का एक साल बर्बाद नहीं होगा।

यह जानकारी देते हुए शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. हरीश गज्जू ने बताया कि स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों को राहत देने के लिए एक अहम फैसला लिया है, ताकि उनका एक साल बर्बाद न हो। इन कक्षा के परीक्षार्थियों को जिनका परीक्षा परिणाम कम्पार्टमेंट घोषित होता है, ऐसे परीक्षार्थी यदि अपनी इच्छानुसार राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के माध्यम से परीक्षा देना चाहते हों तो वह इस परीक्षा के लिए पात्र होंगे। उन्हें टीओसी (ट्रांसफर ऑफ क्रेडिट) का लाभ दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त जो परीक्षार्थी मार्च की नियमित परीक्षा में अनुर्त्तीण हो जाते हैं तथा पुर्नमूल्यांकन व पुर्ननिरक्षण के लिए आवेदन करते हैं तथा इस प्रक्रिया में उनका परीक्षा परिणाम अनुर्त्तीण से कम्पार्टमेंट में तबदील होता है तो ऐसे परीक्षार्थी भी सितंबर में होने वाली राज्य मुक्त विद्यालय परीक्षा के लिए अपनी इच्छानुसार आवेदन कर सकते हैं। ऐसे परीक्षार्थियों को राज्य मुक्त विद्यालय में अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा।

Updated : 2018-09-28T00:45:57+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top