Home > अर्थव्यवस्था > शेयर बाजार में 4 सप्ताह की गिरावट पर लगा ब्रेक, आखिरी दिन मजबूती के साथ हुआ बंद

शेयर बाजार में 4 सप्ताह की गिरावट पर लगा ब्रेक, आखिरी दिन मजबूती के साथ हुआ बंद

शेयर बाजार में 4 सप्ताह की गिरावट पर लगा ब्रेक, आखिरी दिन मजबूती के साथ हुआ बंद
X

मुंबई। शुक्रवार को खत्म हुआ कारोबारी सप्ताह भारतीय शेयर बाजार के लिए नुकसान की भरपाई करने वाला सप्ताह रहा। इस सप्ताह के कारोबार में आई तेजी से पिछले चार सप्ताह से लगातार चला आ रहा गिरावट का सिलसिला भी थमता हुआ नजर आया। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बावजूद घरेलू शेयर बाजार ने सप्ताह के पहले कारोबारी दिन को छोड़कर बाकी हर दिन मजबूती के साथ अपने कारोबार का अंत किया।

पिछले सप्ताह के कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 1,216.49 अंक यानी 2.23 प्रतिशत की मजबूती के साथ 55,550.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने 385.15 अंक यानी 2.37 प्रतिशत की छलांग लगाकर 16,630.45 अंक के स्तर पर आकर अपने साप्ताहिक कारोबार का अंत किया।

शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान बीएसई के लार्ज कैप इंडेक्स में 2.2 प्रतिशत की तेजी आई। लार्ज कैप इंडेक्स में शामिल शेयरों में से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज, एशियन पेंट्स, सिप्ला, डीएलएफ, जाइडस लाइफ साइंसेज, सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री, डीएलएफ और अडाणी इंटरप्राइजेज के शेयरों ने शानदार तेजी का प्रदर्शन किया। इन शेयरों में हुई खरीदारी ने लार्ज कैप इंडेक्स को गति देने में प्रमुख योगदान किया। इसी इंडेक्स में शामिल हिंदुस्तान जिंक, अडाणी टोटल गैस, बंधन बैंक, एक्सिस बैंक, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और बॉश जैसी कंपनियों के शेयर में लगातार गिरावट दर्ज की गई।

लार्ज कैप इंडेक्स की तरह ही बीएसई के मिडकैप इंडेक्स में भी तेजी दर्ज की गई। पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान मिडकैप इंडेक्स में ओवरऑल तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस इंडेक्स को गति देने में एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, इंद्रप्रस्थ गैस, जिंदल स्टील एंड पावर, ओबेरॉय रीयल्टी, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज और जूबिलेंट फूडवर्क्स की तेजी का प्रमुख योगदान रहा। हालांकि इसी इंडेक्स में शामिल 3-एम इंडिया, नैटको फार्मास्यूटिकल्स, वर्लपूल ऑफ इंडिया, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज, ऑयल इंडिया और जेएसडब्ल्यू एनर्जी जैसे कंपनियों के शेयर में बिकवाली का दबाव बना रहा।

शेयर बाजार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के स्मॉल कैप इंडेक्स में पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान सबसे ज्यादा 3.2 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इस इंडेक्स में शामिल बीजीआर एनर्जी सिस्टम्स, एके सॉल्यूशंस, खेतान केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स, द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज, गुजरात अंबुजा एक्सपोर्ट्स, आइओएल केमिकल्स एंड फार्मास्यूटिकल्स और एचईजी जैसी कंपनियों के शेयर में चौतरफा खरीदारी के सपोर्ट से 20 से लेकर 38 प्रतिशत तक की तेजी दर्ज की गई। फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन्स, जेके सीमेंट, जीटीपीएल हाथवे, केबीसी ग्लोबल और एल्गी इक्विपमेंट्स जैसी कंपनियों के शेयर में बिकवाली के दबाव की वजह से 14 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।

पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान अपना पैसा भारतीय बाजार से निकालने के लिए विदेशी संस्थागत निवेशकों में 24,688.44 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। दूसरी ओर घरेलू शेयर बाजार को सपोर्ट देने के लिए घरेलू संस्थागत निवेशकों ने इस कारोबारी सप्ताह के दौरान 17,729.12 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। गौरतलब है कि मार्च के महीने में विदेशी संस्थागत निवेशक अभी तक 45,303.05 करोड़ रुपये की इक्विटी बेच चुके हैं। घरेलू संस्थागत निवेशकों ने इस अवधि में शेयर बाजार को संभालने के लिए अभी तक 30,329.05 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी है।

मार्केट वैल्यू की बात करें तो पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। मार्केट वैल्यू बढ़ने के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर रही। इंफोसिस, टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज और भारती एयरटेल मार्केट कैप में हुई बढ़त के मामले में दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। मार्केट कैप में हुए नुकसान की बात करें तो एक्सिस बैंक के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा कमी दर्ज की गई। आईसीआईसीआई बैंक और मारुति सुजुकी इंडिया मार्केट कैप में कमी के मामले में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

Updated : 15 March 2022 10:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top