Top
Home > अर्थव्यवस्था > S&P Global Ratings 2020 : भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत किया

S&P Global Ratings 2020 : भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत किया

S&P Global Ratings 2020 : भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत किया

नई दिल्ली। एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2020 में भारत की वैश्विक आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया है और कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है। इससे पहले एजेंसी ने 2020 में भारत में 5.7 प्रतिशत की दर से विकास होने का अनुमान जताया था। एस एंड पी ने एक बयान में कहा कि ''दुनिया मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है।

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स में एशिया प्रशांत के लिए प्रमुख अर्थशास्त्री शॉन रोशे ने कहा कि चीन में पहली तिमाही में बड़ा झटका, अमेरिका और यूरोप में शटडाउन और स्थानीय विषाणु संक्रमण के कारण एशिया-प्रशांत में बड़ी मंदी पैदा होगी। एस एंड पी ने कहा, ''हम चीन, भारत और जापान में 2020 में होने वाले विकास के अनुमान को कम करके क्रमश: (पहले के 4.8 प्रतिशत, 5.7 प्रतिशत, और -0.4 प्रतिशत) 2.9 प्रतिशत, 5.2 प्रतिशत और -1.2 प्रतिशत कर रहे हैं।

इससे पहले मूडीज ने रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने कोरोना वायरस के अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को देखते हुए 2020 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर मंगलवार को 5.3 प्रतिशत कर दिया था । मूडीज ने इससे पहले फरवरी में कहा था कि 2020 में भारत की जीडीपी 5.4 प्रतिशत की रफ्तार से वृद्धि कर सकती है। हालांकि यह भी पहले के 6.6 प्रतिशत के अनुमान से घटाया गया था। एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने का ठीक-ठाक आर्थिक असर होगा। प्रभावित देशों में इससे घरेलू मांग पर असर हो रहा है, आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो रही है तथा एक देश से दूसरे देश में होने वाला व्यापार घट रहा है।

मूडीज ने कहा कि ये व्यवधान जितने लंबे खिचेंगे, वैश्विक आर्थिक मंदी का जोखिम उतना अधिक होगा। एजेंसी ने 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया। उसने कहा कि कई सरकारों और केंद्रीय बैंकों ने वित्तीय राहत पैकेज, नीतिगत दर में कटौती, नियामकीय छूट समेत राहत के कई उपाय किए हैं, हालांकि वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदम इन उपायों के असर को कम कर देंगे।

Updated : 18 March 2020 5:20 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top