Home > अर्थव्यवस्था > आईआरसीटीसी पर 15 अप्रैल से बुक हो रहे रेल टिकट, अब तक 2 लाख लोगों ने की बुकिंग

आईआरसीटीसी पर 15 अप्रैल से बुक हो रहे रेल टिकट, अब तक 2 लाख लोगों ने की बुकिंग

आईआरसीटीसी पर 15 अप्रैल से बुक हो रहे रेल टिकट, अब तक 2 लाख लोगों ने की बुकिंग
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पीएम मोदी ने 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की है। इस देशभर में ट्रेनों से लेकर हवाई उडा़न तक में रोक लगी है। अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जो अभी भी परिवार से दूर कहीं फंसे हैं। कोई अपने रिश्तेदार के यहां है तो कोई गांव में। ऐसे में अब लोगों को लॉकडाउन खुलने का इंतजार है। लोग ट्रेन और प्लेन चलने का इंतजार कर रहे हैँ। लोग IRCTC की साइट पर यह सर्च कर रहे हैँ कि कब से ट्रेनों में बुकिंग कराई जा सकती है।

रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक 15 अप्रैल को अभी तक रेल टिकट की बुकिंग 20 फीसदी से ऊपर नहीं हो रही है। 15 अप्रैल की ई-टिकट की बुकिंग लगभग दो लाख हुई है।। भारत सहित विश्व में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए यात्री ट्रेन के रद्द रखने की अवधि बढ़ाए जाने की पूरी संभावना है।

21 व 22 अप्रैल को एक लाख 10 हजार के बीच ही टिकट की बुकिंग हुई है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि 31 मार्च तक जनता कर्फ्यू की घोषणा होने पर लोगों ने टिकट बुकिंग की, लेकिन बाद में 21 दिन का लॉकडाउन होने के बाद 80 फीसदी लोगों ने टिकट रद्द कराने शुरू कर दिए। रेलवे ने उन लोगों को राहत जरूर दी है जिनके टिक्ट लॉकडाउन के तारीख के हैं। इन लोगों को टिकट कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है। रेलवे इन टिकट को खुद रद करके इनका पैसा लोगों के खाते में भेजेगा।

पहले प्रतिदिन ऑनलाइन और काउंटर से औतसन 16 लाख ट्रेन टिकट की बुकिंग होती थी। लेकिन यह संख्या अब घटकर दो लाख से कम हो गई है। इससे रेलवे को लगभग दो हजार करोड़ रुपये से अधिक का घाटा हुआ है। देशव्यापी लॉकडाउन के तहत 13,524 यात्री ट्रेन को 14 अप्रैल तक बंद किया गया है।

आईआरसीटीसी से ई-टिकट बुक कराने को लेकर आम लोगों में भ्रम है। जनता को लगता है कि देशभर में 13,524 ट्रेन ठप होने से वेबसाइट को भी बंद कर दिया गया है। हकीकत यह है कि 22 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद सभी यात्री ट्रेन बंद कर दी गईं, लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट को कभी बंद नहीं किया गया।

आरक्षित टिकट की बुकिंग 120 दिन (चार माह) पहले बुक कराने का प्रावधान है। जबकि लॉकडाउन सिर्फ 21 दिनों का हुआ है। यानी 22 जून का टिकट यात्री 22 मार्च को एडवांस बुक करा सकता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है और 15 अप्रैल से ट्रेन के चलने की संभावना है। इसलिए यात्री 15 अप्रैल का टिकट एडवांस में बुक करा रहे हैं, यदि लॉकडाउन की अवधि बढ़ती है तो एडवांस बुक किए गए टिकट स्वत: रद्द कर दिए जाएंगे। ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी रेल किराए का पैसा यात्री के बैंक खाते में सीधे भेज देगा। इसके लिए यात्री को टिकट रद्द कराने की प्रक्रिया नहीं करनी होगी।

Updated : 2 April 2020 5:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top