Home > अर्थव्यवस्था > अब इस बैंक से 24x7 ले पाएंगे चेकबुक, ATM-डेबिट कार्ड सुविधा

अब इस बैंक से 24x7 ले पाएंगे चेकबुक, ATM-डेबिट कार्ड सुविधा

अब इस बैंक से 24x7 ले पाएंगे चेकबुक, ATM-डेबिट कार्ड सुविधा
X

नई दिल्ली। बैंक की तरफ से आने वाले डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और चेक बुक आदि को लेना किसी सरदर्द से कम नहीं होता। कई बार काम के समय में वक्त निकालकर बैंक ब्रांच जाकर इसे लाना पड़ता है। लेकिन अब आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने नई सर्विस शुरू की है, जिसमें बैंक आपकी सुविधा के अनुसार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और चेक बुक डिलीवर करेगा। आईसीआईसीआई बैंक ने सेल्फ सर्विस 'आई बॉक्स' शुरू की है।

'आई बॉक्स' सुविधा ऐसे खाताधारकों के लिए शुरू की गया है जो डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और चेक बुक आदि लेने के लिए काम के घंटों के दौरान घर पर नहीं मिल पाते। ऐसे ग्राहकों को बैंक 24 घंटे सातों दिन सभी बैंकिंग सर्विस उपलब्ध कराएगी। ग्राहक अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और रिटर्न चेक जैसी सुविधाएं अपने घर के नजदीक वाली ब्रांच से भी ले सकते हैं।

बैंक ने यह सुविधा 17 शहरों की 50 शाखाओं में शुरू की है। यह सर्विस वर्किंग कपल्स, अकेले रहने वाले कामकाजी युवा वर्ग या काम के घंटों में बैंक के काम निपटाने के लिए जिन्हें समय नहीं मिलता उनके काम आएगी।

आईबॉक्स टर्मिनल को बैंकों की ब्रांच के बाहर लगाया जाएगा, जो बैंक बंद होने के बाद भी रहेंगे। बैंक ने इसे सुरक्षित बनाने पर भी काम किया है। ये सर्विस ओटीपी के जरिए काम करेगी। छुट्टी के दिन भी ग्राहक अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर के जरिए इसका फायदा उठा सकते हैं।

- ग्राहक 24 घंटे 7 दिन यानी रविवार और सभी छुट्टियों के दिन भी आईबॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- इसमें लाइव ट्रैकिंग की भी सुविधा दी गई गई जिससे ग्राहक ट्रैक भी रख पाएंगे।

- आईबॉक्स का इस्तेमाल ग्राहर रजिस्टर्स्ड मोबाइल नंबर के जरिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं। ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आपके मोबाइल पर ही आएगा।

- ये सुविधा दिल्ली एनसीआ,मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे, सूरत, जयपुर, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, नागपुर, अमृतसर, लुधियाना और पंचकूला जैसे शहरों में मिलेगी।

Updated : 30 Jan 2020 7:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top