Home > अर्थव्यवस्था > अब आईटीआर फाइल करें ऑनलाइन, जानें पूरा तरीका

अब आईटीआर फाइल करें ऑनलाइन, जानें पूरा तरीका

अब आईटीआर फाइल करें ऑनलाइन, जानें पूरा तरीका
X

नई दिल्ली। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में अब कुछ ही दिन ही बचे हैं। अगर आप भी आखिरी समय की जल्दबाजी से बचना चाहते हैं तो अपना रिटर्न जल्द फाइल कर दें। आखिरी समय में कई बार जल्दबाजी के कारण गलती होने की आशंका बनी रहती है। वित्त वर्ष 2018-19 (आकलन वर्ष 2019-20) के लिए आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2019 है। आइए जानते हैं कैसे आईटीआर फाइल कर सकते हैं। आनलाइन आईटीआर फाइल करने की प्रक्रिया दो भाग- भाग एक और भाग दो में पूरी होती है।

- www.incometaxindiaefilinggovin पर जाएं और संबंधित आकलन वर्ष के लिए 'डाउनलोड' सेक्शन (दायीं तरफ, पेज के बीच में) से आईटी रिटर्न प्रिपेयरेशन साफ्टवेयर डाउनलोड करें। या इस लिंक का इस्तेमाल करें (https://wwwincometaxindiaefilinggovin/downloads/incomeTaxReturnUtilities?lang=eng)

- आकलन वर्ष का चुनाव करें और डाउनलोड व zip फाइल को निकाल लें इस फोल्डर में JAR (Java Archive) फाइल पर क्लिक कर यूटिलिटी ओपन करें।

- डाउनलोडेड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें, इसमें अपनी इनकम, टैक्स पेमेंट्स, डिडक्शन आदि की पूरी जानकारी भरें 'Pre-fill' बटन क्लिक कर पर्सनल डिटेल और टैक्स पेमेंट्स या टीडीएस की जानकारी भी भरें यह देख लें कि कोई जानकारी छूट तो नहीं गई है।

- सभी डेटा भरने के बाद टैक्स व ब्याज देनदारी और रिफंड की अंतिम स्थिति जानने के लिए 'कैलकुलेट' पर क्लिक करें।

- यदि टैक्स देनदारी बनती है तो उसे तुरंत पेमेंट करना न भूलें तय फॉर्मेट में यह डिटेल सबमिट करें इसके बाद ऊपर के स्टेप दोबारा करें जिससे टैक्स देनदारी शून्य हो जाए।

- अपने कम्प्यूटर पर इनकम टैक्स रिटर्न डेटा जेनरेट कर सेव कर लें।

ऐसे भरेंगे पार्ट-बी

- अपनी आईडी, पासवर्ड, जन्मतिथि और कैप्चा कोड एंटर कर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉगइन करें

- ई-फाइल पर जाएं और 'अपलोड रिटर्न' पर क्लिक करें।

- उपयुक्त आईटीआर, आकलन वर्ष और पहले से सेव XML फाइल को सलेक्ट करें

- यदि जरूरी हो तो डिलिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट (DSC) अपलोड करें

- यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि DSC ई-फाइलिंग से रजिस्टर्ड हो

- सबमिट के बट पर क्लिक करें। सफलतपूर्वक सबमिशन होने पर ITR-V दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक कर ITR-V डाउनलोड करें ITR-V आपके रजिस्टर्ड ईमेल आ जाएगा।

Updated : 16 July 2019 12:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top