Home > अर्थव्यवस्था > मूडीज ने फिर विकास दर का अनुमान घटाकर किया 5.3 फीसदी

मूडीज ने फिर विकास दर का अनुमान घटाकर किया 5.3 फीसदी

मूडीज ने फिर विकास दर का अनुमान घटाकर किया 5.3 फीसदी
X

नई दिल्‍ली/मुंबई। अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने एक माह में दूसरी बार भारत का अनुमाति विकास दर का अनुमान सोमवार को घटा दी है। रेटिंग एजेंसी ने साल 2020 के लिए भारत की विकास दर यानी सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपल) 5.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। बता दें इससे पहले 17 फरवरी को एजेंसी ने भारत की विकास दर को घटाकर 6.6 फीसदी से 5.4 फीसदी कर दिया था।

रेटिंग एजेंसी मूडीज के अनुसार कोरोना वायरस (कोविद-19) के कारण एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत की विकास दर की रफ्तार धीमी रहने का अनुमान जाहिर किया गया है। मूडीज ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से पिछले कुछ हफ्तों में दुनिया की ज्यादातर बड़ी अर्थव्यवस्था की ट्रेडिंग और सप्लाई चेन प्रभावित हुई है। साथ ही इन देशों की घरेलू खपत में भी गिरावट देखी जा रही है।

इसके अलावा मूडीज ने साल 2020 के लिए चीनी अर्थव्यवस्था की रफ्तार 5.2 फीसदी से घटाकर 4.8 फीसदी कर दिया है। अमेरिका की जीडीपी दर पूर्व के 1.7 फीसदी से घटकर 1.5 कर दिया है। इसके अलावा मूडीज ने जी-20 देश की विकास दर साल 2020 में 2.1 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान जाहिर किया है, जो पहले की अनुमानित विकास दर से करीब 0.3 फीसदी कम है।

Updated : 9 March 2020 12:38 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top