Top
Home > अर्थव्यवस्था > धनतेरस पर देशभर में बिका कम सोना : आईबीजेए

धनतेरस पर देशभर में बिका कम सोना : आईबीजेए

धनतेरस पर देशभर में बिका कम सोना : आईबीजेए

मुंबई/नई दिल्‍ली। दीपावली से एक दिन पूर्व महंगे धातुओं की खरीदारी के शुभ मुहूर्त धनतेरस पर इस वर्ष देशभर में सोने की बिक्री करीब 30 टन हुई, जो कि उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा है। इंडिया बुलियन एंड ज्‍वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने यह जानकारी दी है।

मेहता ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान धनतेरस पर करीब 40 टन सोने की बिक्री भारत में होती थी लेकिन इस वर्ष सोने की कीमत ऊंचा रहने और बाजार में तरलता की कमी की वजह से देश में लिवाली 20 टन के आसपास रहने का अंदेशा जताया गया था।

वहीं, इस साल सोने की बिक्री पिछले वर्ष से 25 फीसदी कमजोर रही। पिछले साल के मुकाबले में इस साल सोने का भाव घरेलू बाजार में करीब 7,000 रुपये प्रति 10 ग्राम ऊंचा है। सोना महंगा होने से खरीदारी इस वर्ष नरम रही है। हालांकि, मेहता ने कहा कि कुछ दिन पहले तक इतनी खरीदारी होने का भी अनुमान नहीं था क्योंकि घरेलू सरार्फा बाजार में ऊंचे भाव पर पीली धातु की मांग कमजोर देखी जा रही थी।

शुक्रवार देर रात कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की गोल्ड एंड ज्वेलरी कमेटी के चेयरमैन पंकज अरोरा ने भी देशभर के विभिन्न बाज़ारों के व्यापारियों से बातचीत के आधार पर कहा कि पिछले साल के मुकाबले धनतेरस के अवसर पर सोना चांदी के व्यापार में करीब 35 से 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जो कि बेहद चिंता का विषय है।

Updated : 26 Oct 2019 3:34 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top