Home > देश > यूआईडीएआई : ट्राई प्रमुख से जुड़ी जानकारी आधार डेटाबेस या सर्वर से हासिल नहीं की गई

यूआईडीएआई : ट्राई प्रमुख से जुड़ी जानकारी आधार डेटाबेस या सर्वर से हासिल नहीं की गई

यूआईडीएआई : ट्राई प्रमुख से जुड़ी जानकारी आधार डेटाबेस या सर्वर से हासिल नहीं की गई
X

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने रविवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि सोशल मीडिया पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के प्रमुख राम सेवक शर्मा से जुड़ी जानकारी आधार डेटाबेस या सर्वर से नहीं बल्कि अन्य माध्यमों से हासिल की गई है।

शनिवार को आरएस शर्मा ने ट्विटर पर चुनौती देते हुए अपना आधार नम्बर सार्वजनिक किया था। उन्होंने कहा था कि इस नम्बर का प्रयोग कर उन्हें कोई नुकसान पहुंचा कर दिखाए। इसके बाद उनके मोबाइल नम्बर, घर का पता और पैन कार्ड नम्बर की जानकारी साझा करते हुए ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने दावा किया था कि जानकारी उनके आधार नम्बर के जरिए हासिल की गई है।

अपने वक्तव्य में प्राधिकरण ने कहा, ''यूआईडीएआई ट्विटर पर कुछ लोगों और मीडिया के एक वर्ग द्वारा किए गए उन दावों को खारिज करता है जिसमें कहा गया था कि आधार संख्या का उपयोग कर सरकारी कर्मचारी राम सेवक शर्मा का व्यक्तिगत विवरण हासिल किया गया है।''

प्राधिकरण का कहना है कि आधार ने बड़े पैमाने पर लोगों के बीच डिजिटल विश्वास पैदा किया है और कुछ तत्व गलत जानकारी फैला कर इस विश्वास को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। वह दुनिया की सबसे बड़ी अद्वितीय पहचान परियोजना-आधार को गलत तरीके से पेश करने के इस तरह के दुर्भावनापूर्ण प्रयासों की निंदा करता है।

वक्तव्य में कहा गया है कि आरएस शर्मा से जुड़ी जानकारी आधार डेटाबेस या यूआईडीएआई के सर्वर से नहीं ली गई है। सालों से सरकारी कर्मचारी आरएस शर्मा के पते, जन्म तिथि, फोटो, मोबाइल नम्बर, ईमेल और पैन नम्बर इत्यादि की जानकारी गूगल पर सर्च कर हासिल की जा सकती है।

Updated : 2018-07-30T02:25:05+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top