Home > देश > यूपी के दो पूर्व मुख्यमंत्रीयों को आय से अधिक संपत्ति के मामले में मिली क्लीन चिट

यूपी के दो पूर्व मुख्यमंत्रीयों को आय से अधिक संपत्ति के मामले में मिली क्लीन चिट

यूपी के दो पूर्व मुख्यमंत्रीयों को आय से अधिक संपत्ति के मामले में मिली क्लीन चिट
X

नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव की आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा है कि 7 अगस्त 2013 को उसने जांच बंद कर दी थी। शुरुआती जांच में किसी संज्ञेय अपराध की पुष्टि नहीं हुई थी।

2008 में सीबीआई ने केस दर्ज होने लायक सबूत मिलने की बात कही थी। याचिकाकर्ता ने मांग की थी कि अदालत सीबीआई से स्टेटस रिपोर्ट ले।

पिछले 12 अप्रैल को सुनवाई के दौरान सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि जांच 2013 में बंद हो चुकी है। उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को लिखित जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था।

याचिका विश्वनाथ चतुर्वेदी ने दायर की है।

याचिका में कहा गया है कि जांच के लिए 2007 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी सीबीआई ने कार्रवाई नहीं की। याचिका में पूछा गया है कि 2007 से लेकर 2012 तक सीबीआई ने क्या कार्रवाई की है, इसकी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट या निचली अदालत में दाखिल की जाए।

इस मामले में मुलायम सिंह यादव ने अपने हलफनामे में कहा है कि उन्हें इस मामले में क्लीन चिट मिल चुकी है। सीबीआई ने कहा था कि वह 2007 में पेश स्टेटस रिपोर्ट पर कायम है जिसमें प्रथमदृष्टया केस बनता है। सुप्रीम कोर्ट ने 25 मार्च को कांग्रेस नेता विश्वनाथ चतुर्वेदी की याचिका पर सीबीआई को नोटिस देकर पूछा था कि इस मामले में अब तक क्या प्रगति हुई।

सुप्रीम कोर्ट ने मार्च 2007 में सीबीआई को मामले की जांच का आदेश दिया था। आरोप था कि यूपी के मुख्यमंत्री रहते मुलायम सिंह ने 2.63 करोड़ की अवैध संपत्ति जमा की है। यह मामला वर्ष 1993 से 2005 के बीच का है।

Updated : 2019-05-23T09:58:07+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top