Top
Home > देश > टीपू जयंती का विरोध करने पर भाजपा के तीन विधायक व कार्यकर्ता गिरफ्तार

टीपू जयंती का विरोध करने पर भाजपा के तीन विधायक व कार्यकर्ता गिरफ्तार

टीपू जयंती का विरोध करने पर भाजपा के तीन विधायक व कार्यकर्ता गिरफ्तार

बंगलुरु। भारतीय जनता पार्टी के तीन विधायकों समेत अनेक पार्टी नेता और कार्यकर्ता कुर्ग के जिला मुख्यालय मडिकेरी में शनिवार सुबह गिरफ्तार कर लिये गए। ये लोग मैसूर के राजपाट के टीपू सुलतान के जन्म दिन के समारोह का विरोध कर रहे थे।

पूरे राज्य में भाजपा का विरोध लगातार चल रहा है। यह आयोजन राज्य सरकार का है लेकिन मुख्य समारोह में मुख्य मंत्री एच डी कुमारस्वामी और उप मुख्यमंत्री डा. जी परमेश्वर विधान सभा के समारोह कक्ष में नहीं आए। कोडागु उर्फ कुर्ग में पूरी तरह से बंद रहा। इसमें हिंदू समर्थित और भाजपा भी शामिल थे। कांग्रेस के काल में सिद्धरमैया ने टीपू जयंती मनाने की परंपरा शुरू की थी। जाबांज कोडावु समुदाय इस प्रकार के आयोजन के खिलाफ था क्योंकि टीपू ने मंगलुरु में कोडावु वंश के लोगों का नरसंहार किया था।

डाक्टरों की सलाह पर एचडी कुमारस्वामी परिवार के साथ कोडागु के निजी रिसोर्ट में हैं। वह टीपू जयंती का चुनाव के पहले ही विरोध कर चुके हैं लेकिन अब जब वह कांग्रेस के सहयोग से सत्ता में हैं तो उन्हें अपनी बात से पलटने के बजाय बीमार होना ज्यादा आसान तरीका लगा। उप मुख्यमंत्री के लिए तो सिंगापुर जाकर सी चेन्नीगप्पा को देखना जरूरी लगा क्योंकि वह वहां बीमार थे। टीपू सुलतान का प्रसंग हिंदू और मुसलमान में बदल चुका है। मुस्लिम समुदाय के धार्मिक नेता और राज्य सरकार में मंत्री जमीर अहमद खां ने सिद्धरमैया का उनके निवास पर अभिनंदन किया। समारोह में सिद्धरमैया को चांदी की तलवार, शाल और मुस्लिम शासकों की ठेठ शैली वाली टोपी भेंट की।

इस अवसर पर सिद्धरमैया ने कहा कि जयंती समारोह का विरोध करना बेमतलब है। और तो और बीएस येदिरुप्पा ने जब कर्नाटक जनता पार्टी बनाई तो टीपू के जन्म दिवस समारोह में शामिल हुए थे। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में जगदीश शेट्टार भी टीपू के जयंती समारोह में शामिल हुए थे बल्कि राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित पुस्तक की प्रस्तावना भी लिखी थी ।

Updated : 2018-11-11T23:16:43+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top