Top
Home > देश > स्वस्थ्य रहने के लिए सही खान-पान जरूरी : डॉ. हर्षवर्धन

स्वस्थ्य रहने के लिए सही खान-पान जरूरी : डॉ. हर्षवर्धन

स्वस्थ्य रहने के लिए सही खान-पान जरूरी : डॉ. हर्षवर्धन

-स्वास्थ्य मंत्री ने ईट राइट मेले का किया उद्घाटन

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सही खान पान से लोग रोग मुक्त रह सकते हैं। इसलिए लोगों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। बृहस्पतिवार को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में फसाई आयोजित ईट राइट मेले का उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा कि यह संदेश एक जनआंदोलन का रूप ले सके, इसके लिए ऐसे मेले का आयोजित किया जाना चाहिए ताकि सही खानपान के प्रति जागरुकता आए। इसे स्थानीय स्तर पर भी आयोजित किया जाना चाहिए जिसमें जायके साथ विशेषज्ञों की सलाह भी शामिल हो।

डॉ. हर्षवर्धन ने खाने को बर्बाद होने से बचाने और उसके वितरण पर जोर देते हुए कहा कि खाने को बर्बाद न करके उसे जरूरतमंदों तक पहुंचाने का तंत्र विकसित करना चाहिए और इस संबंध में काम करने वाली संस्थाएं बढ़ चढ़ कर काम करें। उन्होंने कहा कि भारत एक तरफ कुपोषण की समस्या से परेशान है, तो वही दूसरी तरफ लोग मोटापे, डायबीटीज जैसी लाइस्टाइल बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। शहरों में तो लोग जंक फूड, फास्ट फूड और व्यायाम न करने की आदत के कारण बीमार हो रहे हैं। इसलिए इस तरह के मेले का आयोजन सराहनीय है और जानकारीपरक भी।

इस मौके पर डॉ. हर्षवर्धन ने नेटएससीओएफएएन नाम की शोध संस्थाओं के एक नेटवर्क को लॉन्च किया। यह संस्थाएं मिलकर खानपान की दिशा में शोध का काम करेंगे। इस दिशा में फसाई ने आठ नोडल संस्थाओं को चिन्हित किया है जो इन संस्थाओं द्वारा जमा की गई जानकारियों का प्रबंधन करेंगी। इस मौके पर फसाई की अध्यक्ष रीता तेवतिया, स्वास्थ्य सचिव प्रीती सूदन, सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. शेखर सी मुंडे सहित कई लोग मौजूद थे।

Updated : 26 Dec 2019 3:00 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top