Top
Home > देश > नीरव मोदी को मुंबई की स्पेशल पीएमएलए कोर्ट ने आर्थिक भगोड़ा घोषित किया

नीरव मोदी को मुंबई की स्पेशल पीएमएलए कोर्ट ने आर्थिक भगोड़ा घोषित किया

नीरव मोदी को मुंबई की स्पेशल पीएमएलए कोर्ट ने आर्थिक भगोड़ा घोषित किया

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक से करोड़ों रुपये लेकर फरार हुए हीरा व्यावसायी नीरव मोदी को मुंबई की स्पेशल पीएमएलए कोर्ट ने आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया है।

नीरव मोदी इस वक्त लंदन में हैं और पंजाब नेशनल बैंक के करीब 13 हजार करोड़ के घोटाले में फरार चल रहे हैं। आर्थिक अपराधी घोषित होने के बाद उसकी संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू हो सकती है।

पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को 19 मार्च को होलबोर्न से गिरफ्तार किया गया था। नीरव मोदी और उसके चाचा मेहुल चोकसी के खिलाफ 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) इस मामले की जांच कर रही है। नीरव मोदी पर भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम (एफईओ) के तहत भी आरोप लगे हैं।

2018 की शुरुआत में पंजाब नेशनल बैंक में 11,300 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया था। इस घोटाले में हीरा व्यापारी नीरव मोदी के अलावा उनकी पत्नी ऐमी, उनके भाई निशाल, और रिश्तेदार मेहुल चोकसी मुख्य अभियुक्त हैं।

बैंक का दावा था कि इन सभी अभियुक्तों ने बैंक के अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर साजिश रची और बैंक को नुकसान पहुंचाया।

पीएनबी ने जनवरी में पहली बार नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और उनके साथियों के खिलाफ शिकायद दर्ज कराई। इस शिकायत में उन पर 280 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया गया था।

चौदह फरवरी को आंतरिक जांच पूरी होने के बाद पंजाब नेशनल बैंक ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को इस फ़र्ज़ीवाड़े की जानकारी दी। ये भारत का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला था. इस मामले में नीरव मोदी और चोकसी अभियुक्त हैं।

Updated : 5 Dec 2019 7:33 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top