Home > देश > स्मृति ईरानी ने कहा - हर गांव में लगाई जाएं पोषण पंचायत, स्कूल में बनाया जाए पोषण मॉनिटर

स्मृति ईरानी ने कहा - हर गांव में लगाई जाएं पोषण पंचायत, स्कूल में बनाया जाए पोषण मॉनिटर

-प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में मध्य प्रदेश और इंदौर को मिला पहला पुरस्कार

स्मृति ईरानी ने कहा - हर गांव में लगाई जाएं पोषण पंचायत, स्कूल में बनाया जाए पोषण मॉनिटर
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को प्रभावी और बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करने वाले राज्यों व जिलों को केन्द्रीय महिला व बाल विकास मंत्रालय ने सोमवार को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अवार्ड समारोह में पुरस्कृत किया। एक करोड़ से ऊपर की आबादी वाले राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेश में मध्यप्रदेश को पहला पुरस्कार, आंध्रप्रदेश को दूसरा और हरियाणा को तीसरा पुरस्कार दिया गया है। वहीं एक करोड़ से कम आबादी वाले राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेश की श्रेणी में दादरा व नगर हवेली को पहला, हिमाचल प्रदेश को दूसरा स्थान औफ चंडीगढ़ को तीसरा स्थान मिला है।

वहीं, शहरों के स्तर पर इस योजना का सबसे बेहतर क्रियान्वयन इंदौर में हो रहा है। इंदौर को इस श्रेणी में पहला पुरस्कार दिया गया जबकि आंध्रप्रदेश के करनूल को दूसरा औऱ असम के सलमारा मनकचार को तीसरा पुरस्कार दिया गया है। एक करोड़ से कम आबादी वाले जिले में मिजोरम के सच्चिप को पहला, हिमाचल प्रदेश के यूना औऱ तीसरा स्थान पुडुचेरी को दिया गया है। इन पुरस्कारों की घोषणा दिसंबर 2019 में की गई थी।

इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 1.28 करोड़ लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में 5280 करोड़ रुपए दिया गया है। तमिलनाडु, असम, त्रिपुरा औऱ मणिपुर जैसे राज्यों में जिला प्रशासन, राज्य औऱ केन्द्र प्रशासन का बेहतर तालमेल के कारण इस योजना का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन हुआ है। उन्होंने कहा कि 2 से 8 दिसंबर तक आयोजित मातृ वंदना सप्ताह के दौरान इस योजना के लिए 2.78 लाख आवेदन प्राप्त हुए। उन्होंने कहा कि साल 2018 में इस योजना का क्रियान्वयन प्रतिशत 38 फीसदी था जो अब साल 2019 में बढ़कर 90 प्रतिशत हो गया है। स्मृति ईरानी ने इसके क्रियान्वयन से जुड़े सभी एजेंसियों से अपील की कि इस योजना को साल 2020 में 100 फीसदी तक क्रियान्वित करने की अपील की ताकि पोषण से कोई भी महिला व बच्चा वंचित न रह जाए। स्मृति ईरानी ने कहा कि हर गांव में पोषण पंचाय़त लगाई जाए, जहां लोगों को पोषण के महत्व के बारे में, खून की कमी के बारे में, स्वच्छता और टीकाकरण के बारे में जानकारी मिल सकें। इसके साथ उन्होंने सुझाव दिया कि हर सरकारी स्कूल में पोषण मोनिटर बनाया जाए औऱ आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण गार्डन बनाया जाए।

क्या है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई। इसके तहत गर्भवती महिलाओं व स्तन पान कराने वाले माताओं को पहले बच्चे के जन्म पर 5000 रुपये नकद दिये जाते हैं।

Updated : 3 Feb 2020 2:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top