Top
Home > देश > रोहिंग्याओं की पहचान होने के बाद उन्हें म्यांमार वापस भेजा जाएगा : गृहमंत्री

रोहिंग्याओं की पहचान होने के बाद उन्हें म्यांमार वापस भेजा जाएगा : गृहमंत्री

रोहिंग्याओं की पहचान होने के बाद उन्हें म्यांमार वापस भेजा जाएगा : गृहमंत्री

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि देश में अवैध रूप से घुस आए रोहिंग्या लोगों की पहचान के लिए राज्य सरकारों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिनके बाद उन्हें वापस म्यामांर भेजा जाएगा।

बुधवार को राजनाथ सिंह ने एक पूरक सवाल के जवाब में यह जानकारी देते हुए कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री से रोहिंग्या मुद्दे पर चर्चा की है। देश के विभिन्न हिस्सों में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्या लोगों की पहचान के लिए राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए हैं। उनके बायो मैट्रिक्स के अलावा नाम, पता, आयु, व्यवसाय आदि के बारे में ब्यौरा लेने का कहा गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को स्पष्ट कहा गया है कि रोहिंग्या लोगों को किसी तरह के ऐसे कागजात लेने से रोका जाना चाहिए, जिससे वह भविष्य में भारत की नागरिकता का दावा कर सकें। सिंह ने कहा कि राज्य सरकारों की रिपोर्ट मिलने के बाद गृह मंत्रालय इसे विदेश मंत्रालय को भेजेगा। इसके आधार विदेश मंत्री म्यांमार के विदेश मंत्री से बात करेंगी और अगर आवश्यक हुआ तो बांग्लादेश के साथ भी बातचीत की जाएगी। उन्होंने कहा कि रोहिंग्याओं को उनके देश म्यामांर भेजा जाएगा।

Updated : 2018-07-26T15:44:21+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top