Home > देश > नया कानून लागू होने के कारण सड़क दुर्घटनाओं में आई कमी : गडकरी

नया कानून लागू होने के कारण सड़क दुर्घटनाओं में आई कमी : गडकरी

नया कानून लागू होने के कारण सड़क दुर्घटनाओं में आई कमी : गडकरी
X

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने दावा किया है कि पिछले वर्ष देश में नया मोटर वाहन कानून लागू किए जाने के बाद से सड़क दुर्घटनाओं में काफी कमी आई है।

लोकसभा में प्रश्नकाल की कार्यवाही के दौरान गुरुवार को पूछे गए एक सवाल के जवाब में केंद्रीय सड़क परिवहन व राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जब से देश में नया मोटर वाहन कानून लागू हुआ है, सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है और लोगों की जान बचाने में भी मदद मिली है। उन्होंने सदस्यों को बताया कि मोटर वाहन अधिनियम-2019 के अच्छे परिणाम सामने आए हैं और इसके लागू होने के बाद से विभिन्न राज्यों में सड़क दुर्घटनाओं में काफी कमी आई है।

गडकरी ने राज्यवार आंकड़ा पेश करते हुए कहा कि नया मोटर वाहन कानून लागू होने के बाद से उत्तर प्रदेश में 13, गुजरात में 14, जम्मू कश्मीर में 15, आंध्रप्रदेश में 07 , चंडीगढ़ में 15, मणिपुर में 4 और दिल्ली जैसे प्रमुख राज्यों में दो प्रतिशत सड़क हादसों में कमी आई है। उन्होंने बताया कि सिर्फ केरल और आंध्रप्रदेश ही दो ऐसे राज्य हैं जहां सड़क हादसों और दुर्घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उनके मंत्रालय ने देश भर के विभिन्न राजमार्गों पर जानलेवा हादसों का कारण बनने वाले 'ब्लैक स्पॉट' की पहचान करने के लिए संबधित जिलों के सांसदों की अध्यक्षता में एक समिति बनाने का आदेश दिया है और जिलाधिकारी इस समिति के सचिव होंगे। यह समिति जिला स्तर पर काम करेगी और अपने क्षेत्रों में ऐसे जानलेवा स्पाट की पहचान करेगी।

Updated : 19 March 2020 9:55 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top