Home > देश > देश छोड़कर जा रही राणा कपूर की बेटी को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया

देश छोड़कर जा रही राणा कपूर की बेटी को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया

देश छोड़कर जा रही राणा कपूर की बेटी को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया
X

मुंबई। यस बैंक के सह-संस्थापक और पूर्व प्रबंध निदेशक राणा कपूर की बेटी को मुंबई एयरपोर्ट पर रविवार (8 मार्च) को उस वक्त रोक लिया गया, जब वो ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट से लंदन जाने के लिए वहां पहुंची थी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) के एक मामले में राणा कपूर और उनकी पत्नी बिंदू कपूर, बेटी राखी कपूर टंडन, राधा कपूर और रोशनी कपूर के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था।

दरअसल ईडी एक कंपनी द्वारा कथित रूप से प्राप्त 600 करोड़ रुपए के कोष के मामले में राणा कपूर, उनकी पत्नी तथा तीन बेटियों के खिलाफ जांच कर रहा है। जिस कंपनी को यह राशि मिली, उसका नियंत्रण कथित रूप से उनके द्वारा नियंत्रित थी। कंपनी को यह राशि दीवान हाउसिंग फाइनेंस लि. (डीएचएफएल) से जुड़ी इकाई से मिली थी।

कपूर से जुड़ी कंपनी डीओआईटी अरबन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने कथित रूप से यह कोष प्राप्त किया। यह कोष उस समय प्राप्त किया गया जब 3,000 करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज डीएचएफएल को दिया गया था। डीएचएफएल के खिलाफ कथित वित्तीय अनियमिततताओं को लेकर जांच जारी है। सूत्रों के अनुसार बैंक ने फंसे कर्ज (एनपीए) की वसूली को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की।

एजेंसी को संदेह है कि 600 करोड़ रुपए का कोष कथित रिश्वत का हिस्सा हो सकता है। यह राशि एक-दूसरे को लाभ पहुंचाने के लिये उस कंपनी को मिली जिसका नियंत्रण कपूर परिवार के पास था। डीओआईटी कंपनी राणा कपूर की दो बेटियों राधा कपूर और रोशनी कपूर के नाम है। यस बैंक ने ट्रिपल ए रेटिंग वाली डीएचएफएल कंपनी को करीब 3700 करोड़ रुपए का कर्ज दिया था और बाद में डीओआईटी कंपनी ने डीएचएफएल से करीब 600 करोड़ रुपए उधार लिए थे।

वहीं दूसरी ओर, धन शोधन मामले में गिरफ्तार यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को मुंबई की एक अदालत ने रविवार (8 मार्च) को 11 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया। अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने निजी बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कपूर (62) को धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत रविवार तड़के करीब तीन बजे गिरफ्तार किया क्योंकि वह कथित तौर पर जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे।

कपूर को निजी बैंक के संचालन में कथित वित्तीय अनियमितता और कुप्रबंधन के आरोपों के बाद गिरफ्तार किया गया था और भारतीय रिजर्व बैंक और केंद्र सरकार ने इसके कामकाज को नियंत्रित करने के लिये कदम उठाए हैं। ईडी ने कपूर को यहां एक अवकाश अदालत के समक्ष पेश किया जिसने उसे 11 मार्च तक जांच एजेंसी की हिरासत में भेजे जाने का आदेश दिया। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि कपूर के परिवार द्वारा संचालित कुछ कंपनियों की भूमिका स्थापित किए जाने और इन सभी लोगों का आरोपी से आमना-सामना कराए जाने की जरूरत है।

Updated : 8 March 2020 3:27 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top