Home > देश > प्रधानमंत्री ने सांसद खेल महाकुंभ का किया उद्घाटन, कहा - आज युवा खेलों को करियर बना रहे

प्रधानमंत्री ने सांसद खेल महाकुंभ का किया उद्घाटन, कहा - आज युवा खेलों को करियर बना रहे

खेल महाकुंभ के पहले चरण का आयोजन 10 दिसम्बर से 16 दिसंबर, 2022 के दौरान किया गया और दूसरे चरण का आयोजन 18 जनवरी से 28 जनवरी, 2023 के दौरान किया जाएगा

प्रधानमंत्री ने सांसद खेल महाकुंभ का किया उद्घाटन, कहा - आज युवा खेलों को करियर बना रहे
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बस्ती जिले में आयोजित किए जा रहे सांसद खेल महाकुंभ 2022-23 के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। सांसद खेल महाकुंभ का आयोजन बस्ती जिले में बस्ती से लोकसभा सांसद हरीश द्विवेदी द्वारा 2021 से किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज बस्ती और अन्य ज़िलों में खेलों से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किए जा रहे हैं। स्टेडियम बनाए जा रहे हैं, कोच की व्यवस्था की जा रही है। देश भर में 1000 से अधिक खेलो इंडिया डिस्ट्रिक्ट सेंटर बनाए जा रहे हैं। इनमें से 750 सेंटर बनकर तैयार हो चुके हैं। खेलो इंडिया अभियान के तहत सरकार खिलाड़ियों को आर्थिक मदद दे रही है। 2500 से अधिक एथलीटों को खेलो इंडिया अभियान के तहत हर महीने 50,000 रुपए से अधिक दिए जा रहे हैं। ओलंपिक में जाने वाले खिलाडियों को TOPS से मदद मिल रही है, जिससे करीब 500 खिलाड़ियों को मदद मिल रही है।

उन्होंने आगे कहा कि फिटनेस से लेकर हेल्थ तक टीम बॉन्डिंग से लेकर तनाव मुक्ति के साधन तक प्रोफेशनल सक्सेस से लेकर पर्सनल इंप्रूवमेंट तक स्पोर्ट्स के अलग-अलग फायदे लोगों को नजर आने लगे हैं। हमारे खिलाड़ियों के पास पर्याप्त संसाधन हो, ट्रेनिंग हो, टेक्नीकल नॉलेज हो, इंटरनेशनल एक्सपोजर हो, उनके चयन में पारदर्शिता हो, इन सभी पर जोर दिया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि एक वक्त था जब स्पोर्ट्स की गिनती एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में होती थी यानी इसे पढ़ाई से अलग केवल टाइम पास का जरिया समझा जाता था. बीते 8-9 वर्षों में देश ने इस पुरानी सोच को पीछे छोड़कर स्पोर्ट्स के लिए एक बेहतर वातावरण बनाने का काम किया है. इसलिए अब ज्यादा बच्चे और नौजवान स्पोर्ट्स को करियर के विकल्प के तौर पर देखने लगे हैं मुझे बताया गया है कि भारत के करीब-करीब 200 सांसदों ने अपने यहां इसी तरह सांसद खेल स्पर्धा आयोजित की है जिसमें हजारों युवाओं ने हिस्सा लिया है. सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षण सेंटर पर आगे के प्रशिक्षण के लिए चुना जा रहा है।

12 खेलों का होगा आयोजन -

सांसद खेल महाकुंभ 2022-23 का आयोजन दो चरणों में किया जा रहा है। खेल महाकुंभ के पहले चरण का आयोजन 10 दिसम्बर से 16 दिसंबर, 2022 के दौरान किया गया और दूसरे चरण का आयोजन 18 जनवरी से 28 जनवरी, 2023 के दौरान किया जाएगा।इस खेल महाकुंभ में कुश्ती, कबड्डी, खो खो, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, शतरंज, कैरम, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि जैसे इनडोर और आउटडोर दोनों प्रकार की खेल स्पर्धाओं में विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इनके अलावा निबंध लेखन, चित्रकला,रंगोली बनाना आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन इस खेल महाकुंभ के दौरान किया जाता है।

Updated : 18 Jan 2023 9:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top