Home > देश > सेना ने लिया बदला, अभिनंदन को पकड़ने वाले पाक कमांडो ढेर

सेना ने लिया बदला, अभिनंदन को पकड़ने वाले पाक कमांडो ढेर

सेना ने लिया बदला, अभिनंदन को पकड़ने वाले पाक कमांडो ढेर
X

नई दिल्ली। इस साल फरवरी में पाकिस्तानी क्षेत्र में भारतीय वायु सेना के जेट के दुर्घटनाग्रस्त होने पर भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पकड़ने वाले और कथित रूप से प्रताड़ित करने वाले पाकिस्तानी कमांडो अहमद खान को नियंत्रण रेखा पर भारतीय बलों ने गोलीबारी में मार दिया है।

खबरों के अनुसार, पाकिस्तानी सेना के विशेष सेवा समूह में सूबेदार अहमद खान को भारतीय सेना ने एलओसी के नक्याल सेक्टर में 17 अगस्त को मार डाला। भारतीय सेना ने पुंछ के कृष्णाघाटी सेक्टर में मोर्टार फायर हमले करने पर पाकिस्तानी सेना को जमकर मुंहतोड़ जवाब दिया। पाकिस्तान घुसपैठियों को भारत में प्रवेश कराने के लिए मोर्टार के गोले दाग रहा था। भारत की जवाबी कार्रवाई में अहमद खान मारा गया।

बताया जा रहा है कि अहमद खान नियंत्रण रेखा के पार से आतंकवादियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में जुटा था। सूत्रों का कहना है कि खान कश्मीर में आतंकवाद को जिंदा रखने की पाकिस्तान की योजना के तहत फारवर्ड पोस्ट पर जैश-ए-मोहम्मद संगठन के प्रशिक्षित आतंकवादियों को जुटाता था। अहमद खान को कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तानी सेना ने भारतीय क्षेत्र में आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के लिए तैनात किया था।

बता दें, 27 फरवरी को अभिनंदन को कब्जे में लेने के बाद पाकिस्तान द्वारा जारी तस्वीरों में दाढ़ी वाले खान को IAF अधिकारी के पीछे देखा जा सकता है। अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था, लेकिन उनके मिग-21 बाइसन को मिसाइल द्वारा मार गिराए जाने के बाद बंधक बनाया गया था। पाकिस्तान द्वारा करीब 60 घंटे बाद वाघा बार्डर से रिहा किया गया।

विंग कमांडर अभिनंदन को देश के स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीर चक्र के लिए चुना गया। इसके अलावा फरवरी में पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर एयरस्ट्राइक करने वाले पांच पायलटों को भी वायुसेना पदक के लिए नामित किया गया है।

Updated : 20 Aug 2019 3:54 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top