Top
Home > देश > एनएसजी आतंकियों के लिए है सुदर्शन चक्र

एनएसजी आतंकियों के लिए है सुदर्शन चक्र

एनएसजी आतंकियों के लिए है सुदर्शन चक्र
X

गुरुग्राम/स्वदेश वेब डेस्क। भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि आतंकवाद भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए खतरा बन चुका है। आतंकवाद और आतंकवादियों का मुंह तोड़ जवाब देने के लिए हमारे सैनिक सक्षम हैं या यूं कहे कि एनएसजी आतंकवादियों के लिए सुदर्शन चक्र की तरह है जो पूरी तरह से दुश्मनों का सफाया कर देता है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को गुरुग्राम के मानेसर स्थित एनएसजी के 34वें स्थापना दिवस पर एनएसजी कमांडो को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने देश के लिए बलिदान हुए सभी शहीदों को श्रद्धांजलि दी और कहा सैनिकों का यह देश के लिए सर्वोच्च बलिदान है।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा एनएसजी एक भरोसे का नाम है। एनएसजी के नाम से आतंकी भी कांपते हैं। उन्होंने एनएसजी कमांडों ने कठिन से कठिन ऑपरेशन को आसानी से पूरा किया है। इन 34 वर्षों में एनएसजी ने पूरी दुनिया में अपनी अलग ही पहचाना बनाई है। हमारे कमांडो ने मुंबई, अक्षरधाम, पठानकोट हमलों का मुंह तोड़ जवाब दिया है। इस मौके पर गृहमंत्री ने कहा मैं कहना चाहूंगा कि आतंकवादियों के लिए भारत का सुदर्शन चक्र है एनएसजी।

पिछले सालों से आई हैं आतंकी हमलों में कमी

एनएसजी कमांडोज की हौसला अफजाई करते हुए गृहमंत्री ने कहा एनएसजी ने हर मौके पर खुद को फौलाद साबित किया है। दुनिया की सबसे अच्छी फोर्स में एनएसजी की तुलना होती है। समय की मांग को देखते हुए हमने पिछले 10 वर्षों में सुरक्षा तंत्र को मजबूत किया है। एनएसजी भी अच्छी तैयारी में जुटी है। हालांकि उन्होंने कहा पिछले कुछ साल से आतंकी घटनाओं में जो कमी आई इसका श्रेय जवानों को जाता है। अब राज्य सरकारें भी आतंक घटनाओं से निपटने के लिए अपनी फोर्स तैयार कर रही हैं जोकि एक सराहनीय कदम है।

हरियाणा ने किया कवच फोर्स का गठन

एनएसजी के 34वें स्थापना दिवस पर संबोधित करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा एनएसजी की ताकत में बढ़ोत्तरी करने के लिए सरकार कई मोर्चों पर काम कर रही है। उन्होंने भारत में रीजनल हब भी स्थापित किए जा रहे हैं। राज्य सरकार भी अपने स्तर पर आतंकवाद विरोधी दलों के लिए फोर्स की भर्ती कर रही है क्योंकि जब राज्य में हमला होता है तो सबसे पहली जिम्मेदारी राज्यों की ही होती है। हालांकि इस मौके पर उन्होंने हरियाणा सरकार का उल्लेख करते हुए कहा हरियाणा सरकार भी आतंकवादी हमलों से निपटने के लिए कवच नाम का विशेष बल तैयार कर रही है जो कि सराहनीय है।

एनएसजी एक विश्वास का नाम: राजनाथ सिंह

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एनएसजी एक विश्वास का नाम है। स्थापना दिवस के मौके पर एनएसजी कमांडो ने विविध प्रकार के शौर्य प्रदर्शन प्रस्तुत किए और लोगों को भी जागरूक किया। कमांडों द्वारा पेश किए गए कार्यक्रमों में ऊंची इमारतों पर रस्सी के सहारे चढ़ना, हेलीकॉप्टर से पैराशूट द्वारा उतरना, प्रशिक्षित कुत्तों के जरिए कूदना, आतंकवादियों तक पहुंचने के प्रदर्शन ने खूब तालियां बटोरी।

Updated : 2018-10-16T20:27:55+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top