Top
Home > देश > अब देश पाकिस्तान को पहले से बड़ा झटका देने में सक्षम है : राजनाथ

अब देश पाकिस्तान को पहले से बड़ा झटका देने में सक्षम है : राजनाथ

अब देश पाकिस्तान को पहले से बड़ा झटका देने में सक्षम है : राजनाथ

नई दिल्ली। आईएनएस विक्रमादित्य पर सवार केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम यह अच्छी तरह से जानते हैं कि पाकिस्तान भारत को अस्थिर करने के लिए आतंकवाद को एक टूल के तौर पर उपयोग करता है। हम 26/11 को नहीं भूल सकते हैं और अगर कोई चूक हुई थी तो उसे दोहराया नहीं जा सकता। हमारे नेवी और कोस्ट गार्ड हमेशा अलर्ट पर रहते हैं। रक्षा मंत्री ने आईएनएस विक्रमादित्य पर जवानों के साथ योग का अभ्यास भी किया।

स्वदेश निर्मित स्कॉर्पियन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी को नौसेना को समर्पित करने के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि अब देश पाकिस्तान को पहले से बड़ा झटका देने में सक्षम है। शनिवार को खंडेरी के बेड़े में शामिल होने के बाद भारतीय नौसेना की ताकत कई गुना बढ़ गई है। इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा-पाकिस्तान को समझना चाहिए कि आईएनएस खंडेरी के बेड़े में शामिल होने के बाद भारतीय नौसेना की क्षमता बढ़ गई है और अब भारत उसे पहले से बड़ा झटका देने में समर्थ है।

उन्होंने कहा कि अब 26/11 जैसी साजिश कामयाब नहीं होगी। उन्होंने कहा कि खंडेरी नाम 'स्वॉर्ड टूथ फिश' से प्रेरित है, जो समुद्र के तल के करीब पहुंचकर शिकार करने वाली एक घातक मछली है। खंडेरी भारतीय समुद्री सीमा की सुरक्षा करने में पूरी तरह से सक्षम है। खंडेरी को पी-17 शिवालिक वर्ग के युद्धपोत के साथ नौसेना में शामिल किया गया। यह पनडुब्बी पानी से किसी भी युद्धपोत को नष्ट करने की क्षमता रखती है। इससे पहले स्कॉर्पियन वर्ग की पनडुब्बी आईएनएस कलवरी थी। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर, 2017 में नौसेना को सौंपा था।

Updated : 29 Sep 2019 6:37 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top