Top
Home > देश > निर्मला सीतारमण ने कहा - सरल होगी पैन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया

निर्मला सीतारमण ने कहा - सरल होगी पैन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया

निर्मला सीतारमण ने कहा - सरल होगी पैन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने नीति आयोग में शुक्रवार को वित्त एवं कर परामर्श क्षेत्रों के पेशेवरों के साथ एक इंटरेक्टिव सत्र के दौरान चर्चा की। इस दौरान वित्तमंत्री ने कहा कि हमारे पास एक स्वतंत्र और स्पष्ट चर्चा होगी, जो विचारों के लिए ग्रहणशील है और जहां आप सभी अपने विचार साझा कर सकते हैं। बैठक में सभी को आश्वस्त करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि पैन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को और सरल बनाया जाएगा।

वित्तमंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर इसका लाभ उठा सकता है। उसे इसके लिए आधार संख्या देना होगा। इसके बाद उसे आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा। ओटीपी से आधार की जानकारियों का सत्यापन होगा और तत्काल पैन जारी हो जाएगा और उपभोक्ता अपना ई-पैन डाउनलोड कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने पैन धारकों के लिए पैन के साथ-साथ आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। देश में 30.75 करोड़ से अधिक पैन धारक हैं। हालांकि 27 जनवरी,2020 तक 17.58 करोड़ पैन धारकों ने पैन के साथ आधार को नहीं जोड़ा था। इसकी समय सीमा 31 मार्च,2020 को समाप्त हो रही है। नई सुविधा से करदाताओं को आवेदन फॉर्म भरने और उसे कर विभाग में जमा कराने से छुटकारा मिलेगा। कर विभाग को भी डाक के जरिए पैन कार्ड उपभोक्ताओं के पते पर भेजने से छुटकारा मिलेगा।

Updated : 14 Feb 2020 12:22 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top