Home > देश > नई शिक्षा नीति लाएगी क्रांति, 25 सालों तक रहेगा यंग इंडिया : निशंक

नई शिक्षा नीति लाएगी क्रांति, 25 सालों तक रहेगा यंग इंडिया : निशंक

नई शिक्षा नीति लाएगी क्रांति, 25 सालों तक रहेगा यंग इंडिया : निशंक
X

- प्रेस क्लब में संवाद कार्यक्रम के दौरान डॉ निशंक ने पत्रकार से राजनेता बनने तक के सफर पर की चर्चा

हरिद्वार। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक रविवार को हरिद्वार पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्रेस क्लब द्वारा आयोजित संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य मुख्य अतिथि शिरकत की। संवाद कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपने छात्र से पत्रकार और पत्रकार से राजनेता तक के सफर के संबंध में चर्चा की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार शिक्षा नीतियों को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए इसमें नई-नई तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। इसके लिए उनके द्वारा जनता से शिक्षा नीति के संबंध में सुझाव मांगे गए थे। अब तक दाे लाख सुझाव शिक्षा नीति को लेकर उनके मंत्रालय के पास आ चुके हैं। सभी सुझावों का अध्ययन करने के बाद ठोस नीति लाई जाएगी, जिससे आने वाले 25 वर्षों तक हमारा देश यंग इंडिया रहने वाला है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि देश की शिक्षा उनके हाथ में है, क्योंकि पिछले तीन-चार सालों की अपेक्षा शिक्षा पद्धति में काफी तरक्की देखने को मिली है। पूर्व में योजनाओं पर अमल नहीं होता था। उनका कहना है कि हमारी लगातार कोशिश रही है कि सभी शिक्षण संस्थानों में डिजिटल सुविधाएं प्राप्त हों। हम सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा में समानता लाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 33 वर्षों के बाद आने वाली नई शिक्षा नीति बहुत सारे आयामों को लेकर आ रही है। जिसे हम भाररत की शिक्षा कह सकते हैं। नई शिक्षा नीति में ज्ञान, विज्ञान, नैतिकता के साथ भारत की मूल भावना का समावेश देखन को मिलेगा। नई शिक्षा नीति में नवाचार, अनुसंधान और शोध के साथ भारत केंद्रित होगी, जो भारत को श्रेष्ठ बनाने की दिशा में कार्य करेगी।

उन्होंने कहा कि देश में एक हजार से भी अधिक विश्वविद्यालय हैं, जिनमें 16 लाख स्कूल, एक करोड़ अध्यापक और 33 करोड़ छात्र-छात्राएं हैं। यह हमारे देश के लिए एक वैभव का विषय है। अन्य कई देशों की जनसंख्या भी इतनी नहीं है, जितनी भारत में छात्र-छात्राओं की संख्या है। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब भी दिए। पत्रकारों को शिक्षण संस्थानों खासकर केन्द्रीय विद्यालयों में आरक्षण और आचार्य किशोरी दास वाजपेई के नाम पर प्रदेश में एक शोध पीठ खोले जाने की मांग पर उन्होंने इसे शीघ्र पूरा करने का भरोसा दिलाया। प्रेस क्लब अध्यक्ष राजेश शर्मा ने स्वागत भाषण दिया जबकि महामंत्री महेश पारीक ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान डॉ. निशंक काे शाल और स्मृति चिह्न देकर सम्मान किया गया।

Updated : 16 Feb 2020 2:28 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top