Home > देश > राष्ट्रपति के भोज में नहीं जाएंगे मनमोहन, आजाद और अधीर रंजन

राष्ट्रपति के भोज में नहीं जाएंगे मनमोहन, आजाद और अधीर रंजन

राष्ट्रपति के भोज में नहीं जाएंगे मनमोहन, आजाद और अधीर रंजन
X

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। आज दिन के करीब साढ़े ग्यारह बजे वह अहमदाबाद पहुंचे। मोटेरा स्टेडियम में सभा को संबोधित करने के बाद वह अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ ताजमहल देखने के लिए आगरा पहुंचे। इसके बाद ट्रंप ने सीधे दिल्ली की उड़ान भरी। दिल्ली में कल यानी मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डिनर का आयोजन किया हा। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ-साथ लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता को भी निमंत्रण भेजा गया है। लेकिन कांग्रेस नेताओं ने इस डिनर का बहिष्कार किया है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद और लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में प्रेसिडेंट ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के लिए आयोजित डिनर में शामिल नहीं होंगे।

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि मोदी सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ प्रमुख विपक्षी पार्टी को विचार-विमर्श करने की अनुमति देने की पुरानी परंपरा को खत्म कर दिया है। उन्होंने कहा, 'मैं 25 फरवरी को राष्ट्रपति द्वारा आयोजित भोज में शामिल नहीं होऊंगा। यह मेरे विरोध का तरीका है।' उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को निमंत्रण नहीं दिया है।

चौधरी ने कहा, 'मोदी सरकार द्वारा प्रमुख विपक्षी पार्टी के नेताओं को इस तरह की महत्वपूर्ण यात्राओं के दौरान नजरअंदाज किया जाना और परंपरा में बदलाव किया जाना अच्छा नहीं है। पिछली सरकारों में हमने सुनिश्चित किया था कि प्रमुख विपक्षी पार्टी के नेता अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश या बराक ओबामा सहित भारत आने वाले सभी गणमान्य लोगों से मिलें।'

Updated : 24 Feb 2020 4:34 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top