Top
Home > देश > भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को बुलाकर जताया विरोध

भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को बुलाकर जताया विरोध

भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को बुलाकर जताया विरोध
X

नई दिल्ली। भारत ने बुधवार दोपहर भारत में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब किया। बुधवार शाम सैयद हैदर शाह नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के कार्यालय पहुंचे और भारतीय अधिकारियों से मुलाकात की। भारत ने पाकिस्तानी फौज द्वारा भारतीय सीमा पर अकारण गोलीबारी करने, पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा भारतीय सीमा का उल्लंघन करने, भारतीय सैन्य ठिकानों को अकारण निशाना बनाने, सीमा पर भारतीय सैन्य चौकियों पर अकारण हमलावर होने और भारतीय वायुकर्मी के साथ जिनेवा कन्वेंशन के नियमों को विरुद्ध व्यवहार करने पर अपना विरोध जताया।

भारतीय पक्ष की ओर से कहा गया कि बुधवार को पाकिस्तान की ओर से अकारण आक्रामकता 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारत के गैर-सैन्य आतंकवाद-विरोधी कार्रवाई के विपरीत है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आतंकवादी संस्थाओं के खिलाफ विश्वसनीय कार्रवाई करने के अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्व और द्विपक्षीय प्रतिबद्धता को पूरा करने की बजाय पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ आक्रामकता के साथ काम किया है। भारत ने यह स्पष्ट रूप से अवगत कराया कि भारत अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को किसी भी आक्रामकता या सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षा के लिए दृढ़ और निर्णायक कार्रवाई करने का अधिकार रखता है।

भारत ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और जिनेवा कन्वेंशन के सभी मानदंडों का उल्लंघन करते हुए भारतीय वायु सेना के एक घायलकर्मी के साथ पाकिस्तान फौज द्वारा गलत तरह से व्यवहार करने पर भी कड़ी आपत्ति जताई। यह स्पष्ट किया गया कि पाकिस्तान को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि उसकी हिरासत में भारतीय रक्षाकर्मियों को कोई नुकसान न पहुंचे। भारत को भी उसकी तत्काल और सुरक्षित वापसी की उम्मीद है।

भारत ने पाकिस्तान द्वारा अपने नियंत्रण के क्षेत्रों में आतंकवादी ढांचे की उपस्थिति के राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व द्वारा निरंतर इनकार पर खेद व्यक्त किया। भारत ने पुलवामा आतंकी हमले में जैश-ए-मोहम्मद की संग्लनता, पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों और उसके नेतृत्व की मौजूदगी के विशिष्ट विवरण के साथ एक डोजियर पाकिस्तान को सौंप दिया था। यह संदेश दिया गया कि भारत, पाकिस्तान से अपेक्षा करता है कि वह अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों से संचालित होने वाले आतंकवाद के खिलाफ तत्काल और सत्यापित कार्रवाई करे।

Updated : 2019-02-27T19:57:17+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top