Home > देश > अगर आप IRCTC के आईपीओ में करना चाहते हैं निवेश, तो पढ़े पूरी खबर

अगर आप IRCTC के आईपीओ में करना चाहते हैं निवेश, तो पढ़े पूरी खबर

अगर आप IRCTC के आईपीओ में करना चाहते हैं निवेश, तो पढ़े पूरी खबर
X

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) आज खुल गया है जिसमें प्रति शेयर आधार मूल्य 315 से 320 रुपये रखा गया है। आईआरसीटीसी रेलवे की इकाई है और इसमें 99.99 प्रतिशत हिस्सेदारी सरकार की है। IRCTC के IPO में निवेश करने के लिए 3 अक्टूबर तक का ही समय है।

इसके कुल 16 करोड़ शेयर में से दो करोड़ एक लाख 60 हजार की ब्रिकी का प्रस्ताव है जिनमें एक लाख 60 हजार कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित होंगे। शेष दो करोड़ शेयर आम निवेशक खरीद सकेंगे जो कंपनी के कुल शेयर का 12.5 प्रतिशत है।

इस साल प्राइमरी मार्केट का रिस्पांस बेहतर रहा है। ब्रोकरेज हाउस का मानना है कि कंपनी की वित्तीय स्थिति और आगे बिजनेस के बेहतर मौके को देखते हुए आईपीओ में निवेश की सलाह दे रहे हैं। अगर आप भी आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं तो ये बातें जानना जरूरी है।

आईआरसीटीसी का आईपीओ प्रति शेयर 315-320 रुपये के प्राइस बैंड पर खुला है। सरकार ऑफर के तहत 10 रुपये की कीमत वाले 2,01,60,000 शेयर बिक्री के लिए मार्केट में लॉन्च कर रही है। इनमें 1,60,000 शेयर रेलवे कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखे गए हैं। यानी पब्लिक के पास आईआरसीटीसी के 2 करोड़ शेयर खरीदने का मौका होगा।

अगर आप आईआरसीटीसी के आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो आप खुद अपने डीमैट अकाउंट से खरीद सकते हैं। अगर आप स्वयं ये नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसके लिए किसी भी शेयर ब्रोकर की मदद ले सकते हैं। लेकिन आपको आईआरसीटीसी का शेयर खरीदने के लिए डीमैट अकाउंट होना चाहिए। डीमैट अकाउंट और ब्रोकरेज हाउस की वेबसाइट पर आईपीओ खरीदने का एक सेक्शन होता है। यहां जानकारी भरने के बाद आप आईपीओ के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसमें आपको शेयर की संख्या, कीमत आदि की जानकारी देनी होती है। उसके बाद उतनी रकम ब्लॉक हो जाती है। अगर आपका डीमैट अकाउंट बैंक खाते से अटैच है तो ये रकम खाते से कट जाती है।

Updated : 2019-10-02T17:30:42+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top