Home > देश > गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी की ब्रिटिश नागरिकता पर मांगा जवाब

गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी की ब्रिटिश नागरिकता पर मांगा जवाब

-डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर भेजा नोटिस

गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी की ब्रिटिश नागरिकता पर मांगा जवाब
X

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर नोटिस भेजा है। अपनी शिकायत में स्वामी ने राहुल पर ब्रिटिश नागरिक होने का आरोप लगाया है। भारत के कानूनों के तहत कोई भी भारतीय किसी अन्य देश की नागरिकता नहीं ले सकता।

राहुल गांधी को लिखे पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि उसे डॉ. स्वामी की शिकायत मिली है। उनका कहना है कि बेकड्रोप लिमिडेट नामक ब्रिटेन में पंजीकृत कंपनी ने राहुल गांधी को अपना निदेशक और सचिव बताया है। वर्ष 2005 और 2006 के सालाना कर रिटर्न में राहुल की जन्मतिथि की जानकारी दी गई है और उन्हें ब्रिटिश नागरिक बताया गया है। कंपनी के वर्ष 2009 में बंद होने के दौरान जमा दस्तावेजों में भी राहुल को ब्रिटिश नागरिक बताया है। राहुल को भेजे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा कि वह दो हफ्ते के अंदर इस संबंध में अपनी स्थिति की जानकारी दें।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने गृह मंत्रालय के नोटिस का जवाब देते हुए मंगलवार को कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का जन्म भारत में हुआ है और वो भारतीय नागरिक हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास बेरोजगारी, कालाधन आदि मुद्दे पर कोई जवाब नहीं है। इसलिए भाजपा सहित प्रधानमंत्री मोदी लोगों का ध्यान भटकाने के लिए सरकार से तरह-तरह के नोटिस भिजवा रहे हैं।

Updated : 2019-04-30T16:39:46+05:30
Tags:    

Amit Senger

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top