Top
Home > देश > स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने की राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत

स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने की राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत

स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने की राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत
X

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने आज यहां विश्व हेपेटाइटिस दिवस, 2018 के अवसर पर राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत की।

कार्यक्रम के दौरान, नड्डा ने राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के लिए परिचालन के लिए दिशा निर्देश, वायरल हेपेटाइटिस जांच के लिए राष्ट्रीय प्रयोगशाला दिशा से जुड़े निर्देश तथा वायरल हेपेटाइटिस की नैदानिकी एवं प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय दिशा निर्देश पुस्तिका का भी अनावरण किया। इस अवसर पर केंद्रीय संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने एक स्मारक टिकट भी जारी किया।

इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे एवं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल, सचिव (स्वास्थ्य) प्रीति सुडान, डाक विभाग के सचिव अनंत नारायण नंदा एवं डीजीएचएस डॉ. एस वेंकटेश भी उपस्थित थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नड्डा ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिशा-निर्देश में स्वास्थ्य मंत्रालय रोकथाम योग्य बीमारियों पर सक्रियतापूर्वक ध्यान दे रहा है।

नड्डा ने कहा कि मंत्रालय ने वैश्विक लक्ष्य से पांच वर्ष पहले ही, 2025 तक तपेदिक को समाप्त करने के लिए पहले ही एक कार्यक्रम आरंभ कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 'एचआईवी के लिए जांच एवं उपचार नीति' भी आरंभ की है।

इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि जागरुकता इस कार्यक्रम का एक बेहद महत्वपूर्ण घटक है।

कार्यक्रम में एएस एवं एमडी (एनएचएम) मनोज झालानी, भारत में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ. हेंक बेकेडम एवं मंत्रालय तथा राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Updated : 2018-07-30T00:24:20+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top