Home > देश > सर्वदलीय बैठक खत्म, हुई कई अहम बिलों पर चर्चा, कल से शुरू होगा संसद सत्र

सर्वदलीय बैठक खत्म, हुई कई अहम बिलों पर चर्चा, कल से शुरू होगा संसद सत्र

सर्वदलीय बैठक खत्म, हुई कई अहम बिलों पर चर्चा, कल से शुरू होगा संसद सत्र
X
Image Credit : ANI Tweet

नई दिल्ली। सोमवार से शुरू होने वाले संसद के सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए यह बैठक आयोजित की गई। सरकार ने विपक्षी दलों से अपील की कि वे सदन की कार्यवाही को बिना किसी बाधा के चलने दें। साथ ही इस सत्र में महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने के लिए विपक्ष का सहयोग मांगा।

माना जा रहा है कि इस सत्र में सरकार तीन तलाक बिल पेश करेगी। हाल ही में विपक्ष के कुछ सुझावों को शामिल करते हुए इस बिल को मंत्रिपरिषद ने मंजूरी दी थी। हालांकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के एक प्रमुख घटक जनता दल युनाइटेड (जेडीयु) ने कहा था कि वो मौजूदा स्वरूप में तीन तलाक के मसौदे का विरोध करेगा।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुवाई वाले एनडीए के पास 545 सीटों वाली लोकसभा में 353 सदस्य हैं, लेकिन 245 सीटों वाली राज्यसभा में सिर्फ 102 सदस्य हैं। तीन तलाक के अलावा सदन में पेश किए जाने वाले विधेयकों में केंद्रीय शैक्षणिक संस्थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) विधेयक, 2019 और आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2019 शामिल हैं।

लोकसभा सत्र के दौरान आर्थिक सर्वेक्षण 4 जुलाई और बजट 5 जुलाई को पेश किया जाएगा। यह 26 जुलाई तक चलेगा। इससे पहले, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और कई मंत्रियों ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और गुलाम नबी आजाद (कांग्रेस) सहित विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर संसद के सुचारु संचालन में सहयोग मांगा था। सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रहलाद जोशी और थावरचंद गहलोत सहित कई नेता मौजूद थे।

Updated : 16 Jun 2019 11:22 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top