Home > देश > देशभर में मस्जिदों में नमाज पढ़ने के बाद एक दूसरे से गले मिलकर दी ईद की बधाई

देशभर में मस्जिदों में नमाज पढ़ने के बाद एक दूसरे से गले मिलकर दी ईद की बधाई

देशभर में मस्जिदों में नमाज पढ़ने के बाद एक दूसरे से गले मिलकर दी ईद की बधाई
X

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश भर देशभर में आज यानी बुधवार को ईद मनाई जा रही है। ईद के मौके पर दिल्ली के जामा मस्जिद में काफी संख्या में लोगों ने नमाज पढ़ी। इसके अलावा मध्य प्रदेश के ईदगाह मस्जिद में नमाज पढ़ने के बाद एक दूसरे से गले मिल ईद की बधाई दी। ईद के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी। रोज़ेदारों को महीने भर रोज़े रखने के बाद मंगलवार शाम ईद के चांद का दीदार हो गया था।

हम आपको बता दें कि ईद के चांद का दीदार करने के लिए लोग मंगलवार को रोज़ा इफ्तार करने और मगरीब (शाम) की नमाज़ पढ़ने के बाद छतों पर चढ़ गए और आसमान की ओर टकटकी लगाकर देखने लगे। चांद ने भी रोज़ेदारों को मायूस नहीं किया और अपना दीदार करा ही दिया। ईद का चांद दिखने के साथ ही रमज़ान का मुकद्दस (पवित्र) महीना खत्म हो गया। इमारत ए शरिया हिंद ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि दिल्ली में आसमान साफ नहीं होने की वजह से यहां चांद नहीं दिखा, लेकिन असम और गुजरात के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में लोगों ने चांद देखने पुष्टि की।

वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को ईद की पूर्व संध्या पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, 'पवित्र रमजान महीने के समापन पर यह त्योहार धर्मार्थ, भाईचारा और दया के हमारे विश्वास को मजबूत करता है।' राष्ट्रपति ने कहा, ''इस दिन हम खुद को उन चिर मूल्यों के प्रति खुद को समर्पित करें जो हमारी सभ्यता को दर्शाते हैं। गौरतलब है कि ईद का त्यौहार रमजान के रोज रखने बाद मनाया जाता है। इस बार रमजान का महीना सात मई से शुरू हुआ था और चार जून को खत्म हो गया। रमजान के महीने में रोज़ेदार सुबह सूरज निकलने से लेकर शाम को सूरज डूबने तक कुछ भी खाते पीते नहीं हैं। यहां तक की पानी भी नहीं पीते हैं। इस बार भीषण गर्मी पड़ने की वजह से रमज़ान के महीने ने रोज़ेदारों का कड़ा इम्तिहान लिया, क्योंकि पारा 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक पहुंच गया था। बहरहाल, सउदी अरब समेत खाड़ी के देशों में सोमवार को ईद का चांद नजर आ गया था और मंगलवार को वहां ईद मना ली गई। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा था कि भारत में बुधवार को ईद मनाई जाएगी। आम तौर पर सउदी अरब में ईद मनाने के एक दिन बाद भारत में यह त्यौहार मनाया जाता है।

Updated : 5 Jun 2019 3:41 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top