Home > देश > केन्द्र सरकार ने दवा और स्वास्थ्य उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा देने से जुड़ी योजनाओं को दी मंजूरी

केन्द्र सरकार ने दवा और स्वास्थ्य उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा देने से जुड़ी योजनाओं को दी मंजूरी

केन्द्र सरकार ने दवा और स्वास्थ्य उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा देने से जुड़ी योजनाओं को दी मंजूरी
X

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने देश में दवाओं और स्वास्थ्य उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा देने से जुड़ी योजनाओं को मंजूरी दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को मंत्रिमंडल ने देश में स्वास्थ्य उपकरणों के विनिर्माण और दवा निर्माण से जुड़ी महत्वपूर्ण प्रारंभिक सामग्री, ड्रग इंटरमीडिएट और सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री के विनिर्माण को बढ़ावा देने से जुड़ी योजनाओं को मंजूरी दी है।

केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को बताया कि अगले पांच वर्षों के लिए 3,000 करोड़ रुपये खर्च कर सरकार 3 बल्क ड्रग पार्क में कॉमन इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं के निर्माण को वित्तीय सहायता देगी। यह पार्क उन राज्यों में बनाए जाएंगे जहां की सरकार एक हजार एकड़ भूमि इनके लिए देगी। उन्होंने कहा कि अगले आठ साल के लिए 6,940 करोड़ रुपये के खर्च के साथ देश में महत्वपूर्ण प्रारंभिक सामग्री, ड्रग इंटरमीडिएट और सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार उत्पादन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना लाई है। इसके तहत निजी कंपनियों को 53 जरूरी दवाओं के निर्माण के लिए 10 से 20 प्रतिशत का प्रोत्साहन देगी।

उन्होंने बताया कि 400 करोड़ रुपये के खर्च के साथ चार मेडिकल डिवाइस पार्कों में कॉमन इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं का निर्माण करवाया जाएगा। चार राज्यों में 100 करोड़ की सहायता के साथ इनका निर्माण होगा। जबकि 3,420 करोड़ रुपये के खर्च के साथ चिकित्सा उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए उत्पादन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना लागू की जाएगी। देश की जरुरत के हिसाब से कैंसर, रेडियोलॉजी, एनेस्थेटिक कार्डियो रेस्पिरेटरी एंड हार्ट से जुड़े उपकरणों के निर्माण पर चार सेगमेंट में पांच प्रतिशत का प्रोत्साहन दिया जाएगा।

Updated : 21 March 2020 2:23 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top