Home > देश > राष्ट्रनिर्माण व विकास का अनवरत काम करने वाली पार्टी है भाजपा : नरेन्द्र सिंह तोमर

राष्ट्रनिर्माण व विकास का अनवरत काम करने वाली पार्टी है भाजपा : नरेन्द्र सिंह तोमर

एक दूसरे के पूरक हैं किसान और व्यापारी

राष्ट्रनिर्माण व विकास का अनवरत काम करने वाली पार्टी है भाजपा : नरेन्द्र सिंह तोमर
X

नई दिल्ली/वेब डेस्क। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भाजपा कभी भी वोटबैंक की राजनीति नहीं करती।वह तो राष्ट्रनिर्माण के कार्य मे निरंतर और अनवरत काम करने वाली पार्टी है। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को हटाने के पीछे मुख्य कारण भी यही है कि यह धारा राष्ट्रनिर्माण व विकास में बाधक साबित हो रही थी। श्री तोमर यहां व्यापारियों द्वारा आयोजित एक बड़े समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजनीति समाज के बिना नहीं चल सकती। और समाज किसानों व व्यापारियों के बिना आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिए राजनीति, समाज, किसान एवं व्यापारी सभी एक-दूसरे के पूरक हैं। कृषि मंत्री ने व्यापारियों और किसानों के हितों को सुरक्षित रखने के लिए एक ठोस व प्रामाणिक कानून की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि बिना सरकारी संरक्षण के किसान व व्यापारी खुशहाल नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि किसानों और व्यापारियों की समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गंभीरता से विचार किया है। भारत युवाओं का देश है। देश मे 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है। युवा शक्ति अगर ठान ले तो परिणाम भी क्रांतिकारी होंगे, जरूरत है तो वश उन्हें दिशा व मार्गदर्शन की। इसी सोच के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं के लिए स्टार्टअप, मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया जैसी योजनाओं को उतारा। प्रधानमंत्री मोदी जननायक हैं, वे चाहते हैं देश का युवा नौकरी करने वाला न होकर नौकरी देने वाला बने। युवा जिस दिन इस चुनौती को स्वीकार करते हुए आगे बढ़ेगा, देश विकास के उस सोपान पर खड़ा नजर आएगा जहां विकसित देश खड़े हुए हैं। तोमर ने कहा हम विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर हैं। देश प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में सुरक्षित है, अब युवाओं की बारी है कि वे इस दिशा में आगे आकर स्टार्टअप, स्किल इंडिया जैसी योजनाओं को साकार करें।

कृषि मंत्री ने कहा कि इन योजनाओं को फलीभूत करने के लिए हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर देखना चाहिए। इसी के मद्देनजर मोदी ने जनधन योजना के माध्यम से 32 करोड़ लोगों को सीधे बैंकों से जोड़ा ताकि गरीबों को भेज जाने वाला पैसा बीच मे न लटककर सीधे उनके खातों में भेजा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सोच थी कि भ्रष्टाचार पर अंकुश तभी लग सकता है जब पारदर्शिता प्रमाणित हो जाए।

किसानों की आय दो गुना बढ़ाने के वादे पर विस्तार से चर्चा करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने इस दिशा में ठोस कदम उठाए हैं। न्यूनतम समर्थन मूल्य वृद्धि इसका बेहतर उदाहरण है। सरकार का अगला प्रयास होगा कि किसानों की लागत और फसल उत्पादन में संतुलन बने। इसके लिए सरकार ने हाल ही में ज़ीरो बजट फार्मिंग योजना उत्तरी है।

Updated : 2019-08-10T20:55:29+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top