Top
Home > देश > 15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जायेगा अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक स्मृति स्थल

15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जायेगा अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक "स्मृति स्थल"

15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जायेगा अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक स्मृति स्थल

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक का निर्माण राजघाट क्षेत्र में तीव्र गति से चल रहा है। अनुमान है कि 15 दिसंबर तक स्मारक बनकर तैयार हो जाएगा। ज्ञातव्य है कि 25 दिसंबर को वाजपेयी का जन्मदिन होता है। उनके निधन के बाद इस साल जन्मदिन पहली बार मनाया जायेगा।

स्मारक का निर्माण अटल स्मृति न्यास करा रहा है। अटल स्मारक का स्थान राष्ट्रीय स्मृति स्थल के सामने है। यह स्मारक 19 एकड़ क्षेत्र में फैला रहेगा। स्मारक स्थल पर कमल की नौ पंखुड़िया विशेष आकर्षण का केंद्र होंगी, तो इन पंखुड़ियों के सामने बने स्तंभों पर अटल जी की नौ चुनी हुई कविताएं उत्कीर्ण की जाएंगी। स्मारक के दर्शक यहां अटल बिहारी वाजपेयी की राजनीतिक यात्रा को प्रतीकात्मक रूप से देख सकेंगे।

बीते महीने अटल बिहारी वाजपेयी की याद को संजोए रखने के लिए 'अटल स्मृति न्यास' बना है। इसके अध्यक्ष पूर्व सांसद विजय कुमार मल्होत्रा हैं। न्यास में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली, कर्नाटक के गवर्नर वजु भाई वाला, भाजपा महासचिव रामलाल व पत्रकार पद्मश्री रामबहादुर राय शामिल हैं।

Updated : 2018-11-25T00:22:02+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top