Top
Home > देश > पूर्वी राज्यों के लिए हो विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा : नवीन पटनायक

पूर्वी राज्यों के लिए हो विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा : नवीन पटनायक

पूर्वी राज्यों के लिए हो विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा : नवीन पटनायक

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि राष्ट्रीय औसत के तुलना में पूर्वी राज्य कई मापदंडों में काफी पीछे हैं, ऐसे में जरूरी है कि उसके लिए विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की जाए। साथ ही बार-बार प्राकृतिक आपदा की चपेट में आने वाले ओडिशा को 'विशेष फोकस राज्य' की मान्यता दी जाए। 24वें पूर्वी आंचलिक परिषद की बैठक में अपने उद्बोधन में शुक्रवार को नवीन पटनायक ने यह बात कही।

नवीन पटनायक ने कहा कि पूर्वी राज्यों में बैंक शाखा, टेलीकम्युनिकेशन, रेल व सड़कों के घनत्व का राष्ट्रीय औसत के साथ विश्लेषण करें तो स्पष्ट है कि इन राज्यों में काफी कमी है। इस कारण इस इलाके को दिए जाने वाले आर्थिक आवंटन को दोगुना करने की जरूरत है ताकि यह राष्ट्रीय औसत के करीब पहुंच सके। उन्होंने कहा कि इन पूर्वी राज्यों के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा हमेशा से प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहा है, जिससे धन-जीवन का काफी नुकसान हो रहा है। इसलिए प्राकृतिक आपदा को एक मापक के रूप में लेकर ओडिशा के विशेष फोकस स्टेट की मान्यता दी जाए। साथ ही उन्होंने हो, भूमिज व मुंडारी भाषाओं को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किए जाने की भी बात कही।

पटनायक ने कहा कि 2012 से कोयला रॉयलटी की बढ़ोतरी नहीं हुई है, जिसे तत्काल बढ़ाया जाए। इस दौरान उन्होंने तूफान फानी से उबरने के लिए सहायता प्रदान किए जाने पर केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया। हालांकि धान संग्रह को लेकर सब्सिडी देने में देरी को लेकर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही पटनायक ने शहरी निकायों को दिए जाने वाले अनुदान में देरी को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के रेल के अवसरंचना के विकास के लिए नि:शुल्क सरकारी जमीन देने के साथ रेल परियोजनाओं का 50 प्रतिशत धनराशि दे रही है। इसके बाद भी काम में हो रही देरी को लेकर चिंता व्यक्त की।

इससे पहले नवीन पटनायक ने कार्यक्रम में शामिल अतिथियों का स्वागत करते हुए इस बैठक के लिए भुवनेश्वर का चयन करने पर धन्यवाद ज्ञापित किया।

Updated : 28 Feb 2020 8:26 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top