Top
Home > देश > एरिक्सन मामले में अनिल अंबानी के वकील सिब्बल, कांग्रेस क्यों नहीं कर रही कार्रवाई

एरिक्सन मामले में अनिल अंबानी के वकील सिब्बल, कांग्रेस क्यों नहीं कर रही कार्रवाई

एरिक्सन मामले में अनिल अंबानी के वकील सिब्बल, कांग्रेस क्यों नहीं कर रही कार्रवाई
X

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जिस गुजराती सेठ अनिल अंबानी को राफेल सौदे में तथाकथित लाभ पहुंचाने के मामले को मुद्दा बनाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे हैं, "चौकीदार चोर है" कह रहे हैं, उसी अनिल अंबानी का एरिक्शन मामले में मुकदमा कांग्रेस के राज्यसभा सांसद व वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल लड़ रहे हैं। इसको लेकर तरह-तरह की बातें हो रही हैं और आरोप लग रहे हैं लेकिन कांग्रेस उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही। जबकि इसके पहले ऐसे कई मामलों में कांग्रेस ने कार्रवाई की है।

केरल में जब कांग्रेस की सरकार थी और ओमन चांडी मुख्यमंत्री थे तो उनकी सरकार ने शराब बिक्री पर कुछ प्रतिबंध लगा दिया। जिसके विरुद्ध शराब लाबी ने मुकदमा किया और कांग्रेस नेता तथा सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी को केस लड़ने के लिए रखा। जिस पर ओमन चांडी व केरल कांग्रेस ने कड़ा ऐतराज जताते हुए तबकी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा। राज्य में कांग्रेसियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। उसके बाद सोनिया ने अभिषेक मनु सिंघवी से वह केस छोड़ने के लिए कहा। उनको पार्टी प्रवक्ता पद से भी हटा दिया गया था। ऐसा ही कुछ आसाराम बापू मामले में हुआ। अपनी शिष्याओं व भक्त महिलाओं के यौनशोषण व बालात्कार के आरोप में जेल में पड़े आसाराम का केस कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ वकील सलमान खुर्शीद लड़ रहे थे, जिसको भाजपा ने मुद्दा बना दिया। तब सोनिया गांधी ने सलमान खुर्शीद को बहुत डांट लगाईं और आसाराम का केस छोड़ने को कहा। न चाहते हुए भी सलमान को वह केस छोड़ना पड़ा, जिसमें उनको लाखो रुपये का नुकसान हुआ। ऐसे में एरिक्सन बनाम रिलायंस कम्युनिकेशंस मुकदमे में अनिल अंबानी का वकील बनने पर कपिल सिब्बल के विरुद्ध कांग्रेस कोई कड़ा रुख क्यों नहीं अपना रही। उनसे अनिल अंबानी की पैरवी छोड़ने को क्यों नहीं कहा जा रहा है, इसको लेकर तरह-तरह की बातें हो रही हैं।

एरिक्शन मामले पर कुछ का कहना है कि तब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी थीं, अब राहुल गांधी हैं। इसके अलावा कपिल सिब्बल कांग्रेस पार्टी के अखबार "नेशनल हेराल्ड" मामले में वकील हैं। जिसमें यह अखबार निकालने वाली कम्पनी "एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड" की सम्पत्ति व शेयर में गड़बड़ी करके अरबों की सम्पत्ति अपने कब्जे में करने का आरोप सोनिया गांधी व राहुल गांधी पर लगा है। इस मुकदमे में कांग्रेस की तरफ से पैरवी कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी कर रहे हैं। संभावना व्यक्त की जा रही है कि इसी वजह से सिब्बल पर कांग्रेस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

Updated : 17 Feb 2019 7:33 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top