Home > देश > खाकी वर्दी का सम्मान हमेशा बनाए रखें : पीएम मोदी

खाकी वर्दी का सम्मान हमेशा बनाए रखें : पीएम मोदी

खाकी वर्दी का सम्मान हमेशा बनाए रखें : पीएम मोदी
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शुक्रवार को हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में आयोजित दीक्षांत परेड समारोह के दौरान आईपीएस प्रोबेशनर्स के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बातचीत की। इस मौके पर आईपीएस प्रोबेशनर्स को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस की खाकी वर्दी का रोब नहीं अपितु उसके प्रति गर्व का भाव होना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि अब तक आप इस सुरक्षात्मक माहौल में एक प्रशिक्षु थे लेकिन, इस अकादमी से बाहर निकलते ही रातों-रात स्थिति बदल जाएगी। आपके प्रति लोगों का नजरिया बदल जाएगा। सतर्क रहें, जो पहली धारणा बनती है वही आख़िर तक बनी रहती है। जहां भी आपको स्थानांतरित किया जाएगा आपकी छवि भी आपके साथ वहां पहुंच जाएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि इन दिनों टेक्नोलॉजी हमारी बहुत मदद कर रही है लेकिन इन दिनों जितने भी पुलिसकर्मी सस्पेंड हो रहे हैं उसका कारण भी तकनीक है। आपको इस पर बल देना होगा कि टेक्नोलॉजी का कैसे ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक उपयोग हो। इस मौके पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में दल कोई भी हो, जनप्रतिनिधि का एक बड़ा महत्व होता है। जनप्रतिनिधि का सम्मान होना चाहिए। जनप्रतिनिधियों के साथ मतभेद हो सकते हैं लेकिन उसे दूर करने का एक तरीका होता है जिसे सभी को अपनाना चाहिए।

पुलिस फोर्स में तनाव को दूर करने के लिए योगा करने की सलाह देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिंदगी के सभी कामों में हर किसी को तनाव रहता है, ये जीवन का हिस्सा है। लेकिन ये ऐसी चीज नहीं है जिसे मैनेज न किया जा सके। अगर हम साइंटिफिक तरीके से अपने व्यक्तित्व को अपनी क्षमताओं और अपनी जिम्मेदारियों को संतुलित तरीके से व्यवस्थित करें तो इसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि तनावपूर्ण जीवन जीने वाले सभी व्यक्ति को योगा और प्राणायाम करना चाहिए। इससे काम कितना भी होगा, मन प्रसन्न रहेगा।

उल्लेखनीय है कि भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 131प्रोबेशनरों में 28 महिला प्रोबेशनर शामिल हैं, जिन्होंने इस अकादमी में बुनियादी पाठ्यक्रम चरण-1 के 42 सप्ताह पूरे कर लिए हैं।

Updated : 4 Sep 2020 3:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top