SwadeshSwadesh

कोरोना से मौत पर अंतिम संस्कार के लिए ग्रामीणों को मिलेंगे 5000 रुपये

सरकार ने जिलाधिकारियों एवं जिला पंचायत राज अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना संक्रमण से मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार आर्थिक कारणों से किसी भी दशा में प्रभावित ना होने पाए।

Update: 2021-05-01 08:13 GMT

गोरखपुर: कोरोना से बचाव और संक्रमित लोगों के इलाज के लिए हर जतन करने में जुटी योगी सरकार संकट की घड़ी में मदद की पहल कर रही है। सरकार की प्राथमिकता संक्रमण से लोगों के जीवन को बचाने की है। फिर भी कोई अनहोनी हो जाए तो प्रभावित परिवार की हर तरह से मदद की जाएगी।

ऐसी ही एक पहल में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के निधन पर राज्य सरकार मृतक के अंतिम संस्कार के लिए परिवार के व्यस्क सदस्य को 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देगी। सरकार ने जिलाधिकारियों एवं जिला पंचायत राज अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना संक्रमण से मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार आर्थिक कारणों से किसी भी दशा में प्रभावित ना होने पाए।

पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के शासनादेश पर अमल कराने के लिए गोरखपुर में जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने तैयारी पूरी कर ली है। उन्होंने पंचायती राज विभाग के एकाउटेंट के मोबाइल नम्बर 945319579 पर आवेदन वाट्सअप करने की अपील की है, ताकि तत्काल उसका ग्राम सचिव एवं एडीओ पंचायत द्वारा सत्यापन करा जरूरतमंद के खाते में या नगद 5 हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जा सके।

इन्हें मिलेगी तत्काल सहायता


कोविड के संक्रमण से मृत्यु होने की दशा में अंतिम संस्कार के लिए तत्काल सहायता धनराशि 5 हजार रुपये दी जाएगी। शर्त है कि कोविड संक्रमण से मृत्यु में यदि परिवार के लोग अंतिम संस्कार में सहयोग नहीं कर पाने की स्थिति में होंगे तो ग्राम पंचायत इस धनराशि से शव का दाह संस्कार करेगी। धनराशि पंचम राज्य वित्त आयोग से व्यय की जाएगी।

अंतिम संस्कार के लिए धनराशि दिए जाने की कार्यवाही के लिए ग्राम पंचायत सचिव, एडीओ पंचायत, ग्राम पंचायत के प्रशासक का दायित्व निर्वहन करने वाले अधिकारी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी अधिकृत किए गए हैं।


कोविड संक्रमित की अंत्येष्टि के लिए स्थान चिन्हित करें


डीपीआरओ ने शासन की गाइडलाइन के मुताबिक गांवों में सामान्य व्यक्तियों की अंत्येष्टि के लिए चिन्हित स्थान से कुछ दूरी पर कोविड से मृत व्यक्तियों की अंत्येष्टि के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए है। चिन्हित स्थान पर गांव में कोविड से मृत व्यक्तियों की अंत्येष्टि कराने के निर्देश हैं। अंत्येष्टि व क्रियाकर्म के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने जैसे पीपीई किट, हैंड ग्लव्स, मास्क आदि का प्रयोग करना होगा।

Tags:    

Similar News