SwadeshSwadesh

बहराइच: RSS की पहल, सरस्वती विद्या मंदिर में बनेगा 20 बेड का आइसोलेशन हास्पिटल, इलाज से भोजन तक सब रहेगा मुफ्त

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने लोगों की पीड़ा को महसूस करते हुए शहर के माधवपुरी में स्थित विद्या मंदिर इंटर कॉलेज को हॉस्पिटल में परिवर्तित करने की रूपरेखा तैयार की है। प्रथम चरण में 20 बेड बेड स्थापित कर चिकित्सा सेवा शुरू होगी। इलाज, दवा किट और भोजन रोगियों को मुफ्त मुहैया कराया जाएगा।

Update: 2021-05-02 12:39 GMT

बहराइच (अतुल चंद्र अवस्थी): 'नयन रक्तिम हो रहे हैं, धड़कने नित रो रहीं हैं। भावनाएं शून्य में, मन के स्वपन नित खो रही हैं। है तिमिर चहुँओर, आशा की किरन भी नहीं दिखती। वेदनाओं को अतुल संवेदनाएं धो रही हैं' कवि की यह पंक्तियां वर्तमान सामाजिक हालात पर सटीक रेखाचित्र उकेर रही हैं।

कोरोना महामारी के इस संकट काल में एक-एक श्वांस के लिए जंग चल रही है। अस्पतालों में बेड का अभाव है। दवाइयों की किल्लत से लोग जूझ रहे हैं। सरकारी मशीनरी पूरी तरह प्रोफेशनल बनी हुई है ऐसे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने लोगों की पीड़ा को महसूस करते हुए शहर के माधवपुरी में स्थित विद्या मंदिर इंटर कॉलेज को हॉस्पिटल में परिवर्तित करने की रूपरेखा तैयार की है। प्रथम चरण में 20 बेड बेड स्थापित कर चिकित्सा सेवा शुरू होगी। इलाज, दवा किट और भोजन रोगियों को मुफ्त मुहैया कराया जाएगा। अस्पताल की शुरुआत सोमवार से होगी।

कोरोना संक्रमण फिर चारों तरफ हाय तौबा मची है। जिले में ही प्रतिदिन कई मौतें हो रही हैं । अस्पताल में लोगों का इलाज नहीं हो पा रहा है। कहीं बेड का अभाव है तो कहीं ऑक्सीजन सिलेंडर और दवाइयां नहीं है। ऐसे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अभिनव पहल जिले के कोरोना संक्रमित लोगों के लिए नई जिंदगी साबित हो सकता है।




अवध प्रान्त के संयोजक सामाजिक समरसता गतिविधि/प्रचारक प्रान्त कार्यकारिणी सदस्य एवं भारत नेपाल सीमा कार्य प्रमुख राजकिशोर ने स्वदेश से विशेष बातचीत में कहा कि देश जिस संकट के दौर से गुजर रहा है उस दौर में सभी की जिम्मेदारी बनती है कि समाज में आगे आकर दूसरे की पीड़ा को साझा कर ले। उसी उद्देश्य से शहर के माधवपुरी मोहल्ले में स्थित सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज को 20 बेड के आइसोलेशन हॉस्पिटल में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि व्यवस्थाएं अंतिम चरण में है। निजी चिकित्सकों की टीमों से बात हो गई है। दवा किट, भर्ती होने वाले रोगियों के भोजन के लिए अनाज, बेड आदि की व्यवस्थाएं हो गई है। कोशिश है कि सोमवार से आइसोलेशन के 20 बेड का संचालन शुरू कर दिया जाए। इससे काफी हद तक मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल पर बोझ कम होगा। रोगियों को और बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

अवध प्रान्त के संयोजक सामाजिक समरसता गतिविधि राजकिशोर ने कहा कि प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों से भी वार्ता हुई है। सभी का पूरा सहयोग मिल रहा है। 20 बेड के संचालन के बाद अगर जरूरत हुई तो और भी बेड बढ़ाए जाएंगे।

आज से बहराइच में नहीं कम पड़ेगी ऑक्सीजन

अवध प्रान्त के संयोजक सामाजिक समरसता गतिविधि/प्रचारक प्रान्त कार्यकारिणी सदस्य एवं भारत नेपाल सीमा कार्य प्रमुख राजकिशोर ने बताया कि शनिवार शाम को जिला अस्पताल में बन रहे ऑक्सीजन प्लांट को देखा था। इसके बाद जिलाधिकारी शंभु कुमार और स्वास्थ्य अधिकारियों से वार्ता भी हुईरविवार रात तक ऑक्सीजन प्लांट चालू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि नेपाल से भी ऑक्सीजन की खेप निरंतर आ रही है। ऐसे में अब ऑक्सीजन के लिए जिले के लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा।

Tags:    

Similar News