SwadeshSwadesh

प्रतापगढ़: प्रत्येक परिस्थिति में अग्रणी भूमिका का निर्वहन करता है संघ, पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर किया डोनेट

इस अवसर पर संगठन द्वारा 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जन सेवा में समर्पित किये गए।

Update: 2021-05-24 12:19 GMT

प्रतापगढ़: नगर स्थित मीरा भवन चौराहे के निकट लीला पैलेस में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पोस्ट कोविड परामर्श केंद्र का शुभारंभ प्रान्त प्रचारक रमेश, चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर्य देश दीपक, विभाग प्रचारक प्रतोष तथा विभाग संघचालक रमेश चंद्र त्रिपाठी की उपस्थिति में सोमवार को सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर संगठन द्वारा 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जन सेवा में समर्पित किये गए। कार्यक्रम का शुभारंभ आचार्य अलोक द्वारा वैदिक मंत्रोचार के वाचन एवं हवन के साथ हुआ।

इस अवसर पर काशी से ऑनलाइन उद्बोधन करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक रमेश ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाज की सेवा में प्रत्येक परिस्थिति में अग्रणी भूमिका का निर्वहन करता है। आज पूरे देश में कार्यकर्ता सेवा का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रतापगढ़ में भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराकर कोरोना महामारी से लड़ने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने का प्रयास किया गया है। यह एक सकारात्मक प्रयास है। उन्होंने कहा कि आज संगठन, समाज और शासन के सकारात्मक प्रयास से कोरोना महामारी का प्रभाव कम हुआ दिखाई पड़ रहा है। हम सब सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े तो निश्चित ही इस पर विजय प्राप्त करेंगे। अगर तुलनात्मक अध्ययन किया जाए तो भारत विश्व के अन्य देशों की अपेक्षा शीघ्रता से कोरोना महामारी पर नियंत्रण प्राप्त करने की दिशा में सफलता प्राप्त कर रहा है।

इस अवसर पर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर्य देश दीपक ने कहा कि हम रोगियों की सेवा के लिए पूर्ण समर्पण भाव से प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि संघ का यह प्रयास एक अभिनव प्रयोग है, जिसका एक दूरगामी परिणाम होने वाला है।हम सब भी इस केंद्र पर यथासंभव सहयोग प्रदान करेंगे। इस अवसर पर जिला कार्यवाह डॉ. सौरभ पांडेय ने अवगत कराया कि केंद्र पर प्रांत द्वारा घोषित कोविड प्रभारी प्रभाशंकर पांडेय की देखरेख में केंद्र का संचालन चलता रहेगा। इस केंद्र पर उपलब्ध ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर का प्रयोग यहां पर आने वाले बंधु कर सकते हैं। साथ ही होम आइसोलेशन में रहने वाले बंधुओं की यदि ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए घर पर कंसंट्रेटर की आवश्यकता पड़ेगी तो संगठन द्वारा वह उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्र पर आरोग्य भारती और एनएमओ के योग्य चिकित्सक बंधुओं द्वारा प्रतिदिन निर्धारित समय अवधि में सामान्य ओपीडी की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, जिसमें मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श देने के साथ-साथ नि:शुल्क दवा भी उपलब्ध करायी जाएगी।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा संक्रमण के प्रारंभ से ही लगातार सेवा कार्य के क्रम में हेल्पलाइन द्वारा 100 से अधिक मरीजों को जिला अस्पताल में बेड तथा ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जा चुका है। साथ ही टेलीमेडिसिन के माध्यम से 1,000 से अधिक मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श विभिन्न चिकित्सकों द्वारा दिया गया है। संघ और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा जिले के अलग-अलग स्थानों पर मास्क सैनिटाइजर वितरण के साथ भारत विकास परिषद आदि अन्य संगठनों द्वारा टीकाकरण के संबंध में जन जागरूकता का कार्यक्रम भी चल रहा है। भोजन वितरण का कार्य निरंतर आरंभ से ही चल रहा है। इस प्रकार संगठन सेवा कार्य के माध्यम से अपने सामाजिक दायित्वों का इस संकट काल में निर्वहन कर रहा है। प्रभाशंकर पांडेय ने बताया कि मंगलवार सायं 4.30 से डॉ. सुधांशु उपाध्याय ओपीडी में उपस्थित रहेंगे।

इस अवसर पर विभाग संघचालक रमेशचंद्र त्रिपाठी, विभाग प्रचारक प्रतोष, हरीश कुमार, मुरलीधर केशरवानी, आशीष श्रीवास्तव, शिवशंकर सिंह, कृष्णकांत मिश्र, डॉ. अखिलेश पांडेय, डॉ. राकेश सिंह, डॉ. अतुल श्रीवास्तव, डॉ. रंगनाथ शुक्ल, डॉ. सुधांशु उपाध्याय, डॉ. आरपी सिंह, शिव प्रकाश मिश्र सेनानी, दिनेश अग्रहरि, अमितदेव, सर्वोत्तम पांडेय, विवेक उपाध्याय, रतन जैन, संजीव आहूजा, शरद केशरवानी, पंकज तिवारी, रवि शिल्पकार, अंकित, संदीप रावत, रमेश पटेल, सुधांशु रंजन मिश्र आदि स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News