SwadeshSwadesh

बहराइच: एसएसबी व वन विभाग को सफलता, पैंगोलिन सांप की खाल साहित तस्कर को दबोचा

वनाधिकारियों और एसएसबी जवानों ने रविवार देर रात को एक तस्कर को दबोचा है। उसके पास से दुर्लभ पैंगोलिन सांप की खाल बरामद हुई है।

Update: 2021-04-12 06:19 GMT

बहराइच: ककरहा रेंज में वनाधिकारियों और एसएसबी जवानों ने रविवार देर रात को एक तस्कर को दबोचा है। उसके पास से दुर्लभ पैंगोलिन सांप की खाल बरामद हुई है। बरामद खाल को सीज कर तस्कर को जेल भेज दिया गया है। तस्कर खाल की खेप नेपाल ले जाने की फिराक में था। वनाधिकारियो के मुताबिक पैंगोलिन सांप की खाल का उपयोग दवाओं के बनाने में किया जाता है।

कतर्नियाघाट सेंचुरी के ककरहा रेंज अन्तर्गत लालपुर चांदाझार जंगल में एक तस्कर पैंगोलिन (सल्लू सांप) की खाल लेकर नेपाल सीमा की ओर जा रहा था। इसकी भनक लगने पर वन क्षेत्राधिकारी इरफान अंसारी, वन दरोगा आलोकमणि तिवारी और एसएसबी 59वीं बटालियन के जवानों ने घेरकर पकड़ लिया। उसके पास से पैंगोलिन सांप की खाल बरामद हुई। रात में वनाधिकारी व एसएसबी के जवान उसे रेंज कार्यालय लाए, पूछताछ की।

तस्कर ने अपना नाम मोतीपुर थाना क्षेत्र के गोपिया गांव निवासी रामसागर बताया। वन क्षेत्राधिकारी इरफान अंसारी ने बताया कि बरामद खाल को सीज कर दिया गया है। जबकि आरोपी के विरुद्ध रेंज केस दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। वन क्षेत्राधिकारी ने बताया कि बरामद खाल की कीमत लगभग चार लाख रुपये है। उन्होने बताया कि पैंगोलिन सांप की खाल का उपयोग उत्तेजक दवाओं को बनाने में किया जाता है।

Tags:    

Similar News