SwadeshSwadesh

कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी जंग जोरदार, थर्ड स्ट्रेन से बचाव की भी तैयारी: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कलेक्ट्रेट सभागार में सबसे पहले जनप्रतिनिधियों स्वास्थ विभाग के अफसरों और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की। यह बैठक करीब एक घंटा चली।

Update: 2021-05-21 15:52 GMT

लखीमपुर खीरी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर मंडल के बाद जिलावार स्थलीय निरीक्षण के क्रम में शुक्रवार को लखीमपुर खीरी जिले का दौरा किया। लखनऊ से दिन में करीब एक बजे लखीमपुर खीरी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने इंट्रीगेटेड कोविड कंट्रोल कमांड रूम का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों तथा जिले जनप्रतिनिधियों के साथ कोविड की समीक्षा बैठक की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कलेक्ट्रेट सभागार में सबसे पहले जनप्रतिनिधियों स्वास्थ विभाग के अफसरों और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की। यह बैठक करीब एक घंटा चली। उन्होंने जिले के सभी विधायकों से उनके विधानसभा क्षेत्र में कोरोना वायरस पर उनकी रिपोर्ट तलब की। विधायकों ने अपने विधानसभा क्षेत्र में कोरोना की स्थिति मुख्यमंत्री के सामने रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। कोरोना वायरस को लेकर यहां जो अनुमान लगाया जा रहा था। उसके मुताबिक प्रतिदिन एक लाख संक्रमित आने थे, लेकिन सरकार ने पूरी मजबूती और जिम्मेदारी से काम किया। जिससे पिछले 20 दिनों के अंदर इस पर व्यापक नियंत्रण किया गया।

समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कोरोना वायरस के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार भी मजबूती के साथ लड़ाई कर रही है। बीते 20 दिन में सरकार ने कोरोना महामारी पर व्यापक नियंत्रण किया है। अब यहां न केवल नए संक्रमित की संख्या में गिरावट आ रही है बल्कि पुराने संक्रमित भी बहुत तेज रफ्तार से दुरुस्त हो रहे हैं। जिन्हेंं अस्पताल से घर भेजा जा रहा है, होम आइसोलेशन में रहने वाले भी ठीक हो रहे हैं।

लखीमपुर खीरी के जनप्रतिनिधियों की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरे प्रदेश में जितनी सक्रियता और संजीदगी से लखीमपुर खीरी के विधायकों ने ऑक्सीजन प्लांट के लिए दरियादिली दिखाई है, वह सराहनीय है। यहां के सभी विधायकों ने अपनी निधि से ऑक्सीजन प्लांट के लिए जो अनुदान दिया है। वह अन्य जिलों के सभी जनप्रतिनि के लिए अनुकरणीय हो सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लखीमपुर खीरी जिले में अब केवल 1400 संक्रमित ही बचे हैं। यह संख्या तेजी से कम हो रही है। उन्होंने जिला प्रशासन को यह निर्देश भी दिया कि गांवों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेज किया जाए। इसके साथ ही गांव में जांच की रफ्तार भी बढाएं।

मुख्यमंत्री ने कोरोना वैक्सीन को सुरक्षा कवच बताते हुए कहा कि वैक्सीन लगवाने के लिए अब ग्रामीणों को शहर में या जिला अस्पताल में आने की जरूरत नहीं होगी। गांव में ही कॉमन सॢवस सेंटर पर ग्रामीणों का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। जहां पर सरकार उनको बहुत जल्दी वैक्सीन लगवाने की सुविधा भी देने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार का दायित्व है कि वह जीवन और जीविका दोनों की रक्षा करें। इसी कारण कोरोना आंशिक कफ्र्यू में रोजमर्रा की चीजों को हर जगह पर प्रतिदिन उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने यह भी कहा प्रदेश के 15 करोड़ जरूरतमंद गरीबों को जून, जुलाई और अगस्त में नि:शुल्क राशन की व्यवस्था की जा रही है। जिसके पास भी राशन कार्ड नहीं होगा। जिला प्रशासन उसका तत्काल राशन कार्ड बनवाकर उसे राशन उपलब्ध कराएगा। कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में मुख्यमंत्री ने मीडिया का भी आवाहन करते हुए कहा कि जागरूकता के लिए मीडिया एक उत्तम साधन है। कोरोना वायरस इन लोगों को किस तरह से सजग रहना है, इसकी जानकारी देने का काम मीडिया का है। इसके बाद मुख्यमंत्री लखीमपुर शहर से सटे गांव की ओर रवाना हो गए। जहां वह कोरोना वायरस को लेकर गांवों में चल रही तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से चलकर हेलिकॉप्टर से लखीमपुर खीरी पहुंचे। लखीमपुर खीरी जिले में बारिश के कारण उनके आगमन में विलंब हो गया। लखीमपुर खीरी पुलिस लाइन में उतरने के बाद मुख्यमंत्री कार से इंट्रीगेटेड कोविड कंट्रोल कमांड रूप का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने डॉक्टर्स से कोरोना के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। इसके बाद कलेक्ट्रेट का रुख किया। कलेक्ट्रेट सभागार में उन्होंने जिला प्रशासन, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

Tags:    

Similar News