SwadeshSwadesh

मेरठ: श्मशान घाट पर शवों की बढ़ने लगी संख्या, लोगों से वसूली जा रही ज्यादा रकम

अंतिम संस्कार कराने के लिए आने वाले लोगों से ओने पौने दाम वसूलने को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं।

Update: 2021-04-18 15:02 GMT

मेरठ: राजधानी लखनऊ के बाद अब मेरठ में भी कोरोना कहर मचा रहा है। यहां पर भी अब मौतों की संख्‍या बढ़ रही है। जिसे लेकर अब सूरजकुंड श्मशान घाट पर भी शवों की संख्‍या बढ़ने लगी है।

अंतिम संस्कार कराने के लिए आने वाले लोगों से ओने पौने दाम वसूलने को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं। जिसे लेकर अब प्रशासन सख्‍त नजर आ रहा है।

शनिवार शाम को जांच करने पहुंचे नगरायुक्‍त मनीष बंसल ने सख्‍त निर्देश दिए। साथ ही शिकायत के लिए तीन नंबर भी जारी किए। वहीं उन्‍होंने बताया कि अगर कोई पुरोहित ₹500 की निर्धारित दक्षिणा से अधिक लिए जाने की बात सामने आती है तो व्यक्ति इन नंबरों पर शिकायत कर सकता है। साथ अन्‍य तरह की समस्‍याओं का भी इसपर समाधान किया जाएगा।

शनिवार को नगर आयुक्त मनीष बंसल श्मशान घाट पहुंचे। उन्होंने अंतिम संस्कार संपन्न कराने वाले पुरोहितों से उनकी सूची मांगी। जिसमें किस दिन कौन अंतिम संस्कार कराता है।जिसके बाद नगरायुक्‍त ने शवों की बढ़ी संख्‍या को लेकर निर्देश जारी किए कहा कि जिस प्रकार शवों की संख्या बढ़ रही है। उसको लेकर 6 नए प्लेटफार्म बनाने के लिए निर्माण विभाग को कहा।

उन्‍होंने बताया कि गैस आधारित शव दाह गृह के निर्माण की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है, पर उसको बनने में लगभग डेढ़ माह का समय लगेगा। उन्होंने कबाड़ में बदल चुके पूर्व निर्मित विद्युत शवदाह गृह का निरीक्षण भी किया।

Tags:    

Similar News