SwadeshSwadesh

बहराइच: आगजनी से जवाहिर पुरवा दहौरा के कई घर जलकर हुए राख

3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद गांव के लोगों ने किसी तरह आग की लपटों को फैलने से रोका।

Update: 2021-05-01 10:12 GMT

बहराइच: जवाहिर पुरवा दहौरा गांव में शनिवार दोपहर में अचानक लगी आग से आधा गांव खंडहर में तब्दील हो गया। ग्रामीणों के आशियाने उनकी आंखों के सामने धू- धू कर जल गए। 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद गांव के लोगों ने किसी तरह आग की लपटों को फैलने से रोका।

अग्निकांड में 10 लाख से अधिक की संपत्ति के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। अग्निकांड पीड़ित परिवार खुले आसमान तले गुजर बसर करने को मजबूर हो गए हैं। तहसील को सूचना दी गई है लेकिन अभी तक राजस्व कर्मी मौके पर नहीं पहुंचे हैं।




फखरपुर विकासखंड अंतर्गत रानीपुर थाना क्षेत्र के जवाहिरपुरवा दहौरा गांव में शनिवार दोपहर में अज्ञात कारणों से आग लग गई। गांव निवासी सुंदरलाल का मकान सबसे पहले धधका। उस समय परिवार के लोग दोपहर में घर के अंदर थे।

अचानक धुआं उठता देख चीख-पुकार मच गई परिवारी जनों ने सामान निकालने की कोशिश की लेकिन आग की लपटें इतनी तेजी से फैली कि सभी ने किसी प्रकार भागकर जान बचाई। चीख-पुकार सुनकर गांव के लोग दौड़े लेकिन तब तक चल रही पछुआ हवा के कारण लपटें तेजी से फैली। देखते ही देखते आग ने गांव निवासी पड़ोसी चतुरी लाल, प्रेमलाल, मौजी लाल, मंसाराम और कृपाराम समेत सात लोगों के आशियाने को जलाकर राख कर दिया।

गौरतलब हो कि गांव में सिर्फ 15 मकान है इसके चलते अग्निकांड में आधा गांव खंडहर मानिंद नजर आ रहा है। अग्निकांड में ग्रामीणों की पूरी गृहस्थी राख हो गई है। खाने को अनाज भी नहीं बचा है। 10 लाख से अधिक के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

पीड़ित ग्रामीणों ने सूचना तहसील प्रशासन को दी है। उप जिला अधिकारी ने बताया कि क्षेत्रीय लेखपाल को मौके पर भेजा जा रहा है। पीड़ित ग्रामीणों को शीघ्र ही अहेतुक सहायता व मुआवजा प्रदान करवाया जाएगा।

Tags:    

Similar News