SwadeshSwadesh

रायबरेली एम्स में खुला कोविड का एल-3 हॉस्पिटल

एम्स डायरेक्टर डॉ. अरविंद राजवंशी ने फीता काटकर इस महत्वपूर्ण अस्पताल का शुभारंभ किया। कोविड अस्पताल में 50 बेड की व्यवस्था की गई है। आइसीयू में 12 और ऑक्सीजन वार्ड में 38 बेड हैं।

Update: 2021-04-26 14:51 GMT

रायबरेली: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दरियापुर में कोविड का लेवल-थ्री हॉस्पिटल सोमवार को खुल गया। एम्स डायरेक्टर डॉ. अरविंद राजवंशी ने फीता काटकर इस महत्वपूर्ण अस्पताल का शुभारंभ किया। कोविड अस्पताल में 50 बेड की व्यवस्था की गई है। आइसीयू में 12 और ऑक्सीजन वार्ड में 38 बेड हैं।

अब यहां पर कोरोना के गंभीर रोगियों का इलाज शुरू हो जाएगा। एल-3 हॉस्पिटल में भर्ती होने के लिए एल-2 हॉस्पिटल से रेफर लेटर लाना जरूरी है। जिला अस्पताल में भी अगर रोगी गंभीर है तो सीएमएस उसे एल-3 रेफर कर सकते हैं। एल-3 हॉस्पिटल में शुरुआत में ऑक्सीजन की उपलब्धता के अनुरूप ही मरीज भर्ती किए जाएंगे। डाइरेक्टर ने बताया कि उनके पास विशेषज्ञ चिकित्सक, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ है। मैन पावर और मिलेगा तो बेडों की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी। जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करके गंभीर रोगियों का इलाज किया जाएगा।



मेट्रो सिटी तक नहीं लगानी होगी दौड़ :

कोरोना के गंभीर रोगियों के लिए लखनऊ, कानपुर और प्रयागराज तक भागदौड़ करनी पड़ती थी। जनपद में ही लेवल थ्री अस्पताल खुल जाने से ऐसे मरीजों को सहूलियत मिलने लगेगी। हालांकि अभी आइसीयू में 12 बेड ही हैं, मगर कुछ नहीं से कुछ होना ही बेहतरी की ओर इशारा कर रहा है।

ऑक्सीजन सिलिंडर की उपलब्धता जरूरी :

एम्स प्रबंधन ने भले ही खुलकर ये बात न कही हो कि उन्हें रिजर्व में ऑक्सीजन सिलिंडर रखने होंगे, ताकि सेंट्रल लाइन से सप्लाई बाधित न हो। मगर सच्चाई ये है कि यहां भी अभी सिर्फ 60 सिलिंडर ही हैं, जिनसे सिर्फ एक दिन ही आपूर्ति दी जा सकती है। प्रशासन से सौ ऑक्सीजन सिलिंडर मुहैया कराने की बात कही है, लेकिन पांच दिन बाद भी इनकी उपलब्धता नहीं हो सकी है।

Tags:    

Similar News