बहराइच: पांच प्रतिशत से अधिक पॉजिटिव केस निकलने वाले गांवो में सभी की होगी टेस्टिंग

वर्तमान कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने तथा प्रभावित व्यक्तियों के उपचार के दृष्टिगत जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ग्रामीण क्षेत्र में जिन ग्राम पंचायतों अथवा राजस्व ग्रामों में टेस्ट हेतु लिए गये सैम्पल में 5 प्रतिशत से अधिक पाजिटिव केस निकल रहे है, ऐसी ग्राम पंचायतों का अवरोही क्रम बनाकर तत्काल 24 घंटे के अन्दर विशेष टीमें गठित करके सभी व्यक्तियों का टेस्टिंग कराया जाना सुनिश्चित किया जाय।

Update: 2021-05-15 14:06 GMT

बहराइच: वर्तमान कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने तथा प्रभावित व्यक्तियों के उपचार के दृष्टिगत जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ग्रामीण क्षेत्र में जिन ग्राम पंचायतों अथवा राजस्व ग्रामों में टेस्ट हेतु लिए गये सैम्पल में 5 प्रतिशत से अधिक पाजिटिव केस निकल रहे है, ऐसी ग्राम पंचायतों का अवरोही क्रम बनाकर तत्काल 24 घंटे के अन्दर विशेष टीमें गठित करके सभी व्यक्तियों का टेस्टिंग कराया जाना सुनिश्चित किया जाय।

ऐसी पंचायतों में तत्काल ऐपिडमिक ऐक्ट व अन्य सुसंगत प्राविधानों के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए सख्ती से लॉकडाउन करके नियंत्रित किया जाय तथा गांव के सभी मार्गो को बैरीकेटिंग कराकर बंद कराया जाय और वहां पर सुरक्षा के लिए पुलिस बल की तैनाती की जाय। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं परिवहन तथा आवश्यक सेवाओं से जुड़े व्यक्तियों को प्रदत्त छूट को छोड़कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।

श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया है कि विशेष अभियान चलाकर सिम्टमेटिक लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराये जाने अथवा जांच के परिणाम की प्रतीक्षा किये बिना मेडिसिन किट की उपलब्धता भी सुनिश्चित करायी जाय। इस कार्य के लिए स्थानीय निगरानी समितियों को संवेदनशील बनाते हुए तथा क्षेत्रीय महानुभावों की मदद से प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाय।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण हेतु जिला मुख्यालय पर संचालित एकीकृत कोविड कमाण्ड एवं कन्ट्रोल सेन्टर की भांति प्रत्येक तहसील मुख्यालयों पर 24 घंटे कोविड कमाण्ड एवं कन्ट्रोल सेन्टर खुलवाकर संचालित किया जाय।

Tags:    

Similar News