SwadeshSwadesh

प्रयागराज: कोरोना से बुरा हाल, हर 5वां शख्स बन गया है शिकार

जांच को अगर आधार बना लिया जाए तो जिले में हर पांचवा व्यक्ति संक्रमित है। जिले में शनिवार को 14 मौतें भी दर्ज की गई हैं, यह अब तक का सर्वाधित आंकड़ा है।

Update: 2021-04-18 10:37 GMT

प्रयागराज: जिले में कोविड-19 खतरे के स्तर को पार करने को आतुर है। इसकी भनक लगते ही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कंधे से कंधा मिलाकर लोगों को जागरूक करने के साथ कोविड 19 के टेस्टिंग प्रक्रिया को तेजगति से आगे बढ़ाने लगा है।

गत शनिवार को कोविड 19 की रिपोर्ट सामने आने के बाद जिला प्रशासन सहित लोगों की नींद उड़ गई है। एक दिन में अब तक की सर्वाधिक 14 मौतें शनिवार को दर्ज की गईं हैं। जांच के लिए आये कोविड 19 के नमूनों में से हर पांचवां व्यक्ति संक्रमित पाया जा रहा है। अगर लोग अब भी न चेते तो हालात बेकाबू हो जाएगी।

प्रशासन ने शनिवार को जितनी जांच कराई है उसके अनुपात में हर पांचवां व्यक्ति संक्रमित मिला है। ऐसे में जांच का दायरा अगर और बढ़ेगा तो मरीजों की संख्या भी और अधिक बढ़ने की उम्मीद है। जिले में अब तक सर्वाधिक 2,436 मरीज गत शनिवार को संक्रमित मिले हैं। जबकि शनिवार को जांच कुल 11,567 कराई गई है।

ऐसे में जांच को अगर आधार बना लिया जाए तो जिले में हर पांचवा व्यक्ति संक्रमित है। जिले में शनिवार को 14 मौतें भी दर्ज की गई हैं, यह अब तक का सर्वाधित आंकड़ा है। पिछले दो दिन से लगातार दो हजार से अधिक संक्रमित जिले में मिल रहे हैं। शनिवार को जिले में कुल 998 लोगों को उपचार के बाद अस्पताल से छोड़ा गया। लंबे समय बाद यह मौका आया है कि लगभग एक हजार लोग अस्पताल से एक साथ बाहर निकले हैं। वहीं, 934 लोगों को होम आइसोलेशन की अनुमति दी गई है।

स्वास्थ्य विभाग जांच का दायरा रविवार से बढ़ाने के साथ चिकित्सकीय सुविधाओं को भी बढ़ाने पर भी जोर दिया है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को 60 टीमों को घर-घर जाकर जांच के लिए निर्देश दिए थे जो कि बढ़ाकर 100 टीमों को इसके लिए तैनात कर दिया गया।

डीएम भानुचंद्र गोस्वामी का कहना है कि इससे संक्रमितों की संख्या तो बढ़ जाएगी, लेकिन फायदा भी होगा कि संक्रमित को पहचान कर उसका उपचार करा सकेंगे और संक्रमण के प्रसार को रोक सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग से मिले रिपोर्ट के मुताबिक

अभी तक कुल जांच 12,93,448 जिनमे से 53,406 लोग पॉजिटिव हुए हैं जिनमे से 526 की मौत हो चुकी है। 32,665 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं और 12,34,189 लोग निगेटिव मिले है और 4,200 सैंपल का रिपोर्ट आना बाकी है।

Tags:    

Similar News