SwadeshSwadesh

गोरखपुर: कोरोना जांच रिपोर्ट वाला फरमान बन सकता है दिक्कत का सबब

रिपोर्ट 2 मई से 72 घंटे पूर्व की होनी चाहिए। तीन दिनों में 50 हजार अतिरिक्त लोगों के जांच कराने से जिले में संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

Update: 2021-04-28 12:37 GMT

गोरखपुर: 2 मई को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतों का गणना होगा।मतगणना स्थल को संक्रमण मुक्त रखने के लिए प्रशासन ने सभी प्रत्याशियों व उनके अभिकर्ताओं को कोरोना जांच की निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया है।

रिपोर्ट दो मई से 72 घंटे पूर्व की होनी चाहिए । तीन दिनों में 50 हजार अतिरिक्त लोगों के जांच कराने से जिले में संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो सकता है । यह शर्त खुद प्रशासन के लिए दिक्कत का सबब बन सकता है।

29 अप्रैल से एक मई तक जिले में 50 हजार से अधिक प्रत्याशी व उनके एजेंट जांच कराने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर जिला अस्पताल तक पहुंचने की संभावना है। स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच की व्यवस्था सिर्फ शाम चार बजे तक ही है । यहां जांच की अवधि बढ़ाने पर विचार हो रहा है। ऐसे में कोविड-19 जांच सेंटरों पर भीड़ उमड़ सकती है।

जिले में ग्राम पंचायत सदस्य पद के 6893, प्रधान पद के 8822, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के 8175 और जिला पंचायत सदस्य पद के 869 उम्मीदवार ,कुल 24759 प्रत्याशी है। यदि सभी प्रत्याशियों के एक-एक अभिकर्ता हुए तो यह संख्या 50 हजार पहुंच जाएगी। पंचायत चुनावों में लड़ाई बहुत कांटे की होती है। इसलिए ऐसा भी नहीं कि कुछ प्रत्याशी मतगणना स्थल पर नहीं जाना चाहेंगे।

प्रशासन, सावधानी न बरते तो मतगणना स्थल पर तैनात हजारों की संख्या में कर्मचारी के साथ ही खुद प्रत्याशी और उनके एजेंटों के संक्रमित होने का खतरा है। सभी प्रत्याशी व उनके एजेंटों की सिर्फ तीन दिन में ही जांच जरूरी किए जाने से स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर जिला अस्पताल तक गहमागहमी होने की संभावना है। संक्रमित लोगों को भी जांच कराने के लिए मुश्किलें हो सकती है।तीन दिनों में 50 हजार लोगों के जांच कराने से जिले में संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो सकता है ।

जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने कहा कि तीन दिन में बड़ी संख्या में लोगों के जांच कराने से व्यवस्था प्रभावित न हो इसे लेकर सतर्कता बरती जा रही है। स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच का समय बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। पूरी निगरानी की जाएगी। साथ ही एजेंटों की संख्या कम करने पर भी चर्चा चल रहा है

Tags:    

Similar News